आवास निर्माण में अड़चन बने सर्वेयर हटाए जाएंगे

जागरण संवाददाता देवघर सरकार के फोकस में बगैर मकान वालों को एक आवास मुहैया कराना

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 11:21 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 11:21 PM (IST)
आवास निर्माण में अड़चन बने सर्वेयर हटाए जाएंगे
आवास निर्माण में अड़चन बने सर्वेयर हटाए जाएंगे

जागरण संवाददाता, देवघर : सरकार के फोकस में बगैर मकान वालों को एक आवास मुहैया कराना है। इसमें सर्वे से लेकर लाभुक के चयन एवं उसके खाता में राशि भेजने की ऑनलाइन व्यवस्था है। सबके लिए अलग-अलग समन्वयक हैं। बावजूद कार्य में बरती जा रही शिथिलता से परेशान नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल ने बुधवार को समीक्षा बैठक में नाराजगी जतायी। और संबंधित पदाधिकारी से कह दिया कि जो भी सर्वेयर इसमें अड़चन पैदा कर रहे हैं उनको चिन्हित कर सामने लाएं। उन पर प्राथमिकी भी दर्ज करायी जाएगी। अब ऐसे काम नहीं चलेगा। सर्वेयर के कार्यों की समीक्षा कर उनको विदा कर दें। ऐसे लोगों की जरूरत निगम को नहीं है। आवास निर्माण के लक्ष्य में थोड़ी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

शहरी क्षेत्र में आवास निर्माण का लक्ष्य : पारामोन कांसेप्ट लिमिटेड को 700 आवासों का लक्ष्य एवं वेपकोस को 500 आवासों का लक्ष्य फरवरी माह में दिया गया था। जिसे मई तक पूर्ण करना है। इस संबंध में लाभुकों का भुगतान लंबित रखने वाले सर्वेयर पर कार्रवाई कर हटाए जाने का निर्देश दिया गया। किसी तरह की शिकायत आने पर जांच कर कार्रवाई करने एवं दोषी पाए जाने पर प्राथमिकी करने को कहा गया। लाभुकों का पूरा पता मोबाइल नंबर अपडेट करने का भी निर्देश दिया गया। बैठक में अनुज किस्पोट्टा एवं दोनों कंपनी के कॉर्डिनेटर, सर्वेयर उपस्थित थे।

निगम क्षेत्र में शुरू हुआ विशेष सफाई अभियान : नगर निगम क्षेत्र में सफाई को अभियान के तौर पर शुरू किया गया है। सरकार ने ही साफ-सफाई पर विशेष फोकस करने को कहा है। शहर की सफाई में नाला पर भी विशेष ध्यान देने को कहा है। बताया गया है कि नियमित तौर पर यह चले। शहर के सभी नाला, गली, मोहल्लों को पूरी तरह स्वच्छ रखें। अभी संक्रमण का समय है ऐसे में सबको विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय चौबे के निर्देश पर बुधवार को नगर निगम अंतर्गत सभी वार्ड में विशेष सफाई अभियान शुरू किया गया। नगर आयुक्त ने टावर चौक से इसकी शुरूआत कराई। इसके बाद शिक्षा सभा चौक तक विशेष सफाई अभियान चलाया गया। नाला की सफाई एवं कूड़ा करकट की सफाई की गई। जसीडीह में सफाई प्रभारी कर्मवीर के नेतृत्व में स्टेशन रोड से आरंभ किया गया।

chat bot
आपका साथी