1350 बीमारियों का होगा मुफ्त इलाज

जागरण संवाददाता, देवघर : आयुष्मान भारत योजना के तहत आम लोगों का पांच लाख तक का इलाज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 11:30 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 11:34 PM (IST)
1350 बीमारियों का होगा मुफ्त इलाज
1350 बीमारियों का होगा मुफ्त इलाज

जागरण संवाददाता, देवघर : आयुष्मान भारत योजना के तहत आम लोगों का पांच लाख तक का इलाज मुफ्त होगा। इस योजना से 1350 बीमारियों का मुफ्त में इलाज होगा। अब जरूरतमंद सरकारी या निजी अस्पताल में पैसे की ¨चता किए बगैर अपना इलाज करा सकते हैं। पैसे का भुगतान बीमा कंपनी करेगी।

इस योजना की जानकारी देने के लिए मंगलवार की शाम को सदर अस्पताल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान सरकार अस्पताल के चिकित्सक व कर्मियों के अलावा निजी अस्पताल के चिकित्सक भी मौजूद थे। बताया गया कि सरकार इस योजना के तहत 1350 बीमारियों के उपचार के लिए पांच लाख तक का भुगतान बीमा के तहत कराएगी। हर बीमारी के उपचार के लिए एक पैकेज निर्धारित है। इस व्यवस्था को सरल बनाने के लिए सभी अस्पताल में आयुष्मान मित्र रखने का निर्देश दिया गया। ये मरीजों के उपचार में सहयोग करेंगे। जब भी कोई मरीज सरकारी या निजी अस्पताल में उपचार कराने के लिए आएगा तो ये आयुषमान मित्र उससे पूरी जानकारी लेगा। उसके बाद वह बीमा कंपनी से स्वीकृति के लिए ऑनलाइन आवेदन देना। ये स्वीकृति आधे घंटे के अंदर प्राप्त हो जाएगी। इस तरह ज्यादा समय नष्ट किए बिना मरीज का उपचार हो जाएगा।

सरकारी अस्पताल में भी ये सेवा लागू रहेगी। यहां जो पैसा बीमा कंपनी से प्राप्त होगा उसका उपयोग अस्पताल की बेहतरी के लिए किया जाएगा। इस स्कीम से जुड़ने के लिए कम से कम दस बेडों का अस्पताल होना आवश्यक है। इसके लिए देवघर के 16 निजी अस्पतालों ने अब तक आवेदन दिया है। इनकी जांच होने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनुमति प्रदान की जाएगी। उसके बाद यहां इस योजना के तहत उपचार की व्यवस्था लागू हो जाएगी। इस कार्यक्रम के दौरान सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार, डॉ. रंजन सिन्हा, नीरज भगत, डॉ. अनिकेत, डॉ. गोपाल प्रसाद वर्णवाल, र¨वद्र ¨सह आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी