हर शहरी गरीब को मिलेगा अपना घर

जागरण संवाददाता देवघर जिनके पास भूमि नहीं है ऐसे लोगों को सरकार फ्लैट मुहैया क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:26 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:26 PM (IST)
हर शहरी गरीब को मिलेगा अपना घर
हर शहरी गरीब को मिलेगा अपना घर

जागरण संवाददाता, देवघर : जिनके पास भूमि नहीं है, ऐसे लोगों को सरकार फ्लैट मुहैया कराया जा रहा है। इतनी कम राशि में आधुनिक सुविधा फ्लैट आवंटन करा रही है। यहां स्ट्रीट लाइट, लिफ्ट सहित अन्य तमाम तरह की सुविधा उपलब्ध होंगी। आवास आवंटन पत्र प्राप्त होने की ठीक एक माह यानि 27 अगस्त तक प्रथम किस्त की राशि 20 हजार रुपये जमा करा देना होगा। समय सीमा खत्म होने के बाद वैसे लाभुकों का आवास रद कर दिया जाएगा। यह बातें मंगलवार को नगर निगम परिसर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)के तृतीय घटक के किफायती आवास परियोजना के तहत आवास आवंटन कार्यक्रम के दौरान नगर प्रशासक शैलेंद्र कुमार लाल ने कहा। कहा कि योजना का उद्देश्य हमारा सपना. हर शहरी गरीब का हो घर अपना को पूरा करना है।

--------------------

तीन घंटे विलंब से शुरू हुआ कार्यक्रम निर्धारित समय से तकरीबन तीन घंटे विलंब से कार्यक्रम शुरू हुआ। उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री के हाथों लाभुकों को आवास आवंटन पत्र मिलना था लेकिन राज्य से वीडियो संवाद होने से डीसी व्यस्त रहे। बाद में उपायुक्त के निर्देश पर कार्यक्रम शुरू हुआ। इससे कार्यक्रम को शुरू करने में देरी हुई। इस दौरान लाभुकों को काफी इंतजार करना पड़ा। हालांकि यह इंतजार भी लोगों के लिए लाभुक आवास आवंटन मिलने की उम्मीद ने परेशानी को कम कर दिया।

---------------

लाभुकों को दिया गया आवास आवंटन पत्र लाभुकों को आवास आंवटित किया गया। लाटरी के माध्यम से आवास संख्या दिया गया। सबसे पहले बुजुर्ग व दिव्यांग व्यक्तियों के लिए लाटरी किया गया। निगम की ओर से बुजुर्ग व दिव्यांगों के लिए ग्राउंड फ्लोर में विशेष रूप से आवास दिया गया था। जिसे बारी-बारी से लाभुकों ने लाटरी निकाला। लॉटरी में ब्लॉक में फ्लैट नंबर मुहैया कराया गया। नगर प्रशासक ने लाभुक को आवास आवंटन पत्र भेंट दी। इसके बाद सामान्य लाभुकों के लिए बारी-बारी से लाटरी के माध्यम से आवास नंबर दिया गया।

-------------------------

665 आवास का हो रहा है निर्माण वार्ड नंबर-25 के रामपुर मोहनपुर में योजना के तहत पांच एकड़ में कुल आठ ब्लॉक में 665 आवास का निर्माण कराया जा रहा है। एक फ्लैट (आवास) की कीमत 6.74 लाख रुपये है। इसमें केंद्र सरकार प्रति फ्लैट 1.5 लाख रुपये और राज्य सरकार एक लाख रुपये अंशदान के रूप में देती है। शेष 4.23 लाख रुपये लाभुकों को देना है। इसके लिए लाभुकों को किस्त के माध्यम से जमा कराना है। बैंक से भी लाभुकों को ऋण की सुविधा मुहैया कराया जा रहा है। एक फ्लैट में एक लिविग रूम, एक बैडरूम, एक रसोई घर, एक शौचालय, एक बाथरूम व बालकनी की सुविधा रहेगी। कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

मौके पर कार्यपालक अभियंता जीतेंद्र पासवान, सहायक अभियंता वैदेही शरण, नगर प्रबंधक मृणाल कुमार, नगर मिशन मैनेजर हिमांश शेखर व कौशल किशोर, सिटी मैनेजर सतीश कुमार दास, अनुज राकेश किस्पोट्टा, नवनीत राज, कुमारी प्रियंका, मनीष टोप्पो, अर्बन प्लानर मंजु कुमारी सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी