मंदिर में भीड़ नियंत्रण की नहीं हो रही कोशिश

संवाद सूत्र देवघर बाबा मंदिर में भीड़ प्रबंधन का कोई भी ठोस इंतजाम सामान्य दिनों में न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:28 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:28 PM (IST)
मंदिर में भीड़ नियंत्रण की नहीं हो रही कोशिश
मंदिर में भीड़ नियंत्रण की नहीं हो रही कोशिश

संवाद सूत्र, देवघर : बाबा मंदिर में भीड़ प्रबंधन का कोई भी ठोस इंतजाम सामान्य दिनों में नहीं होता है। खास अवसर पर प्रशासनिक पहल होती है लेकिन आम दिनों में भक्तों को उनके खुद के भरोसे पर छोड़ दिया जाता है।

देवघर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग में एक बाबा बैद्यनाथ बाबा मंदिर में हर सोमवार को विशेष रूप से भीड़ रहती है। कोई भी महीना हो, सोमवार को देवघर के शहरी और ग्रामीण इलाके के भक्तों के अलावा बिहार के मोकामा तक के श्रद्धालु ट्रेन की यात्रा कर देवघर आते हैं और बाबा की पूजा करते हैं। इस कारण अक्सर भीड़ रहती है। लेकिन विशेष अवसर को छोड़ दें तो भीड़ नियंत्रण का बेहतर प्रबंधन नहीं किया जाता है। यही कारण है कि भक्तों को परेशानी होती है।

वीआइपी गेट पर वाहनों की पार्किंग :

बाबा मंदिर के वीआइपी गेट पर चार पहिया वाहन की पार्किंग देखकर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री भड़क उठे। उन्होंने बाबा मंदिर थाना प्रभारी को बुलाकर कहा कि अब यहां एक भी वाहन नहीं दिखना चाहिए। आगे से इसकी व्यवस्था दुरूस्त कर लें। इसके बाद वाहनों को वहां से हटाया जाने लगा। दरअसल यहां पर जगह काफी संकीर्ण है। दूसरा पार्किंग के लिए यहां अनुमति भी नहीं है। ऐसे में वाहन का आना पुलिस की व्यवस्था पर सवाल खड़ा करता है।

शिवगंगा इलाके में अनाधिकार वाहनों का प्रवेश : शिवगंगा, मानसरोवर तट और आस-पास के इलाके में बाहरी वाहनों के प्रवेश और पार्किंग पर रोक है। लेकिन ट्रैफिक की व्यवस्था नहीं रहने के कारण हर दिन यहां आवागमन में परेशानी होती है। सोमवार और खास दिनों में जब मंदिर में भीड़ होती है तब तो शिवगंगा तट पर जाम लग जाता है। हद तो यह कि बाबा मंदिर थाना में कार की अवैध पार्किंग हो जाती है।

chat bot
आपका साथी