ईसीएल मुख्यालय से ही होगा स्थानांतरण पर कोई फेरबदल

संवाद सूत्र चितरा खून गांव के पांच कोयला कर्मियों के स्थानांतरण पर रोक लगाने की मांग को ल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:48 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:48 PM (IST)
ईसीएल मुख्यालय से ही होगा स्थानांतरण पर कोई फेरबदल
ईसीएल मुख्यालय से ही होगा स्थानांतरण पर कोई फेरबदल

संवाद सूत्र, चितरा: खून गांव के पांच कोयला कर्मियों के स्थानांतरण पर रोक लगाने की मांग को लेकर शुक्रवार की देर शाम कोयला औद्योगिक प्रतिष्ठान के सभागार में संयुक्त ट्रेड यूनियन मोर्चा और कोलियरी प्रबंधन की बैठक हुई। बिना किसी नतीजे की यह बैठक समाप्त हो गई।

जीएम एसके सिंह ने असमर्थता जताते हुए कहा कि यह मामला उनके क्षेत्राधिकार से बाहर की है। एसपी माइंस के कोयला कामगारों का तबादला ईसीएल मुख्यालय के आला अधिकारी के निर्देश पर हुआ है। ऐसे में मुख्यालय स्तर पर ही वार्ता करने के सार्थक नतीजे निकल सकते हैं।

मोर्चा की तरफ से पूर्व विस अध्यक्ष सह झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन के केंद्रीय उपाध्यक्ष शशांक शेखर भोक्ता ने खून गांव के विस्थापन और वनमाली डंगाल में पुनर्वास की राह में आ रही समस्याओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि विस्थापितों को मिलने वाली सुविधाओं के नाम पर पुनर्वास स्थल पर प्रबंधन की तरफ से कुछ भी उल्लेखनीय कदम नहीं उठाया गया है। यहां पर सड़क, बिजली, पानी, खेल का मैदान, पूजा स्थल, विद्यालय, तालाब समेत अन्य सुविधाएं मुहैया की जानी थी। इसके अलावा अनेक लोगों का संपत्ति के मूल्यांकन में अनियमितता बरती गई है। जिससे उन्हें मुआवजा नहीं मिल पाया है। यही कारण है कि खून गांव के लोगों का विस्थापन और पुनर्वास नहीं हो सका है। ऐसी परिस्थिति में इस कोलियरी क्षेत्र से तबादला किए गए पांच श्रमिकों को यहीं रोका जाए। बैठक में संयुक्त ट्रेड यूनियन मोर्चा के घटक श्रम संगठन के सभी प्रतिनिधि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी