एम्स देवघर के ओपीडी में शुरू हो इलाज, स्थानीयता को मिले बढ़ावा

जागरण संवाददाता देवघर एम्स देवघर का ओपीडी बनकर तैयार है। लेकिन भवन का शुभारं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:58 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:58 PM (IST)
एम्स देवघर के ओपीडी में शुरू हो इलाज, स्थानीयता को मिले बढ़ावा
एम्स देवघर के ओपीडी में शुरू हो इलाज, स्थानीयता को मिले बढ़ावा

जागरण संवाददाता, देवघर: एम्स देवघर का ओपीडी बनकर तैयार है। लेकिन भवन का शुभारंभ नहीं हुआ है। हालांकि एम्स के चिकित्सक पिछले तीन माह से टेलीमेडिसिन सेवा दे रहे हैं। टेलीमेडिसिन सेवा शुरू होने से पहले से देवीपुर सीएचसी में सोमवार और शुक्रवार को एम्स के चिकित्सक ओपीडी सेवा दे रहे हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों की सूची सीएचसी के बाहर डिसप्ले की जा चुकी है। जिले और जिला से बाहर के लोग इसका लाभ ले रहे हैं। एम्स परिसर में ओपीडी भवन बन जाने के बाद भी सेवा शुरू नहीं होने पर उच्च न्यायालय ने भी संज्ञान लिया है। काफी राजनीति भी हो रही है। हालांकि एम्स प्रबंधन के मुताबिक कोरोना काल में सरकार के गाइडलाइन के मुताबिक चिकित्सीय परामर्श दिया गया है। अस्पताल में भर्ती पांच-छह मरीजों को चिकित्सकों ने परामर्श दिया। यह है हेल्पलाइन नंबर टेलीमेडिसिन हेल्पलाइन नंबर 8252726690 एवं 8252762011 पर संपर्क कर कोरोना से संबंधित जरूरी परामर्श सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक। दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक तय किया गया है।

------------------------ एम्स में शीघ्र शुरू हो ओपीडी सेवाएं फेडरेशन आफ झारखंड चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के संताल परगना क्षेत्रीय उपाध्यक्ष आलोक मल्लिक ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पत्र लिखकर कहा है कि देवघर एम्स में ओपीडी भवन तैयार है। आयुष भवन और रैन बसेरा भवन को अविलंब जनता को समर्पित किया जाए।

अप्रैल से ही एम्स में सुविधाएं बहाल हो चुकी है। एम्स देवघर में तत्काल ओपीडी सेवा, पैथोलाजी एवं अन्य जांच तथा 50 बेड इमरजेंसी के लिए तैयार है। मेडिकल नियुक्तियां भी हो चुकी हैं, ऐसे में अगस्त में उद्घाटन कर इलाज शुरू करने की मांग की गई है। क्षेत्रीय उपाध्यक्ष ने कहा है कि यदि अगस्त में उद्घाटन संभव नहीं हो तो एम्स के प्रशासी परिषद के अधिकारी औपचारिक रूप से आंतरिक शुभारंभ कर स्वास्थ्य सेवाएं जनता को समर्पित करें। तैयार संरचनाओं के बावजूद संताल परगना सहित पूरे झारखंड और पड़ोसी बिहार एवं बंगाल राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से लंबे समय तक वंचित रखना न सिर्फ अनुचित है। प्रधानमंत्री के अति महत्वाकांक्षी बड़ी परियोजनाओं का लाभ जनता को न मिलना क्षेत्र में असंतोष पैदा कर रहा है।

चैंबर ने मांग किया है कि एम्स देवघर की आपूर्ति एवं खरीदारी में स्थानीयता तथा स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता मिले। तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग तथा पारा मेडिकल कर्मियों की नियुक्ति में भी स्थानीयता को प्राथमिकता दी जाय। परिवहन, पेटी कान्ट्रेक्ट, प्रिटिग एवं स्टेशनरी, खाद्य आपूर्ति, पैन्ट्री एवं कैटरिग, लान्ड्री आदि सेवाओं में भी स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जाए।

chat bot
आपका साथी