हारेगा कोरोना, जीतेगा जमाना

जागरण संवाददाता देवघर कोरोना आपके धैर्य की परीक्षा ले रहा है। आपको अधीर नहीं होना

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 10:46 PM (IST)
हारेगा कोरोना, जीतेगा जमाना
हारेगा कोरोना, जीतेगा जमाना

जागरण संवाददाता, देवघर : कोरोना आपके धैर्य की परीक्षा ले रहा है। आपको अधीर नहीं होना है। कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। उससे डट कर मुकाबला करना होगा। तभी हारेगा कोरोना और जीतेगा जमाना। याद है ना आपको, पिछले साल भी यह आया था, सबने अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत कर इस जंग को जीत गए थे। तो इस बार भी वह हारेगा और बाबा नगरी के लोग जीतेंगे। देवघर द्वादश ज्योतिर्लिंग में एक बाबा बैद्यनाथ की नगरी है। सबमें अदम्य साहस और शक्ति है। आइए इस कड़ी में सबसे पहले ऐसे शख्स से मुलाकात कराते हैं जिन्होंने खुद कोरोना को हराया है।

हम बात कर रहे हैं रेडक्रास सोसायटी के कार्यकारिणी सदस्य नरेंद्र कुमार झा की। 6 अप्रैल को टेस्ट कराया और पॉजिटिव हो गए। घर में रहकर कुछ दिन संयम बरता। जब कुछ ज्यादा तकलीफ होने लगी तो मधुपुर के अनुराग हॉस्पीटल में भर्ती हो गए। तीन दिन वहां रहने के बाद होम आइसोलेशन में देवघर आ गए और आज वह स्वस्थ्य हैं। नरेंद्र ने कहा कि हौसला रखना होगा। उनका केस बहुत ही क्रिटिकल हो गया था। इसलिए उनको अस्पताल जाना पड़ा। अनुराग में ठीक से केयर की गई। जब सब सामान्य हो गया तो घर चला आया। यहां घर पर पत्नी और बेटी भी संक्रमित हो गयी थी। सभी अपने-अपने कमरे में आइसोलेट कर लिए गए थे। इसके बाद चिकित्सीय परामर्श पर दवा लेने लगे। नरेंद्र झा ने कहा कि वह और उनका परिवार नियमित रूप से काढ़ा पी रहे थे। विक्स का भांप ले रहे थे। बेटी को विक्स अच्छी नहीं लगती थी तो वह सादा पानी की भांप लेती रही। और पौष्टिक आहार लेते रहे। दूध, अंडा, चिकन खा रहे थे। ताकि इम्यून सिस्टम मजबूत रहे। जब हम मजबूत रहते हैं और अपने को दृढ़ निश्चयी कर लेते हैं तो अंदर से मजबूती आती है। आंतरिक मजबूती ही कोरोना को कमजोर करती है। जब खुद कमजोर हो जाएंगे तो वह हमें सताएगा, इसलिए हर किसी को यह सोचना होगा।

यदि वह पॉजिटिव हो गए हैं तो घबराएं नहीं, परहेज से रहकर उन सारे प्रयासों को करें जिससे कोरोना से जंग जीती जा सकती है। आप संक्रमित नहीं हों, इसके लिए घर पर ही रहें। बिना जरूरत के नहीं निकलें। कोशिश हो कि घर से एक आदमी बाजार जाए और जरूरत का सामान एक बार ही ले आए।

chat bot
आपका साथी