देवघर में बिक रहा मीठा जहर

जागरण संवाददाता देवघर अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव ने गुरुवार को शहर के कइ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 09:00 PM (IST)
देवघर में बिक रहा मीठा जहर
देवघर में बिक रहा मीठा जहर

जागरण संवाददाता, देवघर : अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव ने गुरुवार को शहर के कई खाद्य सामग्री, मिठाई व शराब दुकानों में छापेमारी कर गुणवत्ता की जांच की।

मौके पर प्रशिक्षु आईएएस संदीप मीणा, खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी दिनेश सोरेन के अलावा अनुमंडल कार्यालय देवघर के कर्मचारी मौजूद थे। कई दुकानों में बेचे जा रहे खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के साथ साफ-सफाई की अनदेखी और मिठाइयों में कपड़े में देने वाले रंगों के प्रयोग की बात सामने आई। वृंदावन से दो हजार के अलावा माखनचोर, अवंतिका, मोदी स्वीट्स, गोविद मिष्ठान भंडार व तृप्ति मधुरा पर एक-एक हजार का अर्थदंड करते हुए खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। एक्सपायरी डेट के मादक पदार्थों के भंडारण को लेकर पांच शराब दुकानों को सील कर दिया गया। साथ ही 5000 रुपये का अर्थदंड और अनुमंडल कार्यालय में 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण का जवाब देने का निर्देश। जिन दुकानों को सील किया उसमें टावर चौक, जलसार व बाजला चौक स्थित दुकान के अलावा स्टेशन रोड में संचालित दो दुकान शामिल हैं।

जांच के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा लाइसेंस इत्यादि को दुकान में न रखने के कारण विभिन्न दुकानदारों को निर्देशित किया गया कि दुकान से संबंधित जरूरी कागजात एवं लाइसेंस को हर समय दुकान में रखें व वरीय पदाधिकारी द्वारा मांगे जाने पर उसे दिखाएं। दुकान के अंदर व बाहर साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखें। साथ ही दुकान में बेचे जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का पूर्ण ख्याल रखें। इस दौरान उन्होंने आम लोगों से भी अपील करते हुए कहा की अवैध या मिलावट के हो रहे कार्यों की सूचना अनुमंडल कार्यालय, देवघर में दें। ऐसे मामलों पर त्वरित और सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावे अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि आने वाले कुछ दिनों में कई महत्वपूर्ण त्यौहार आने वाले हैं, जिसमें काफी ज्यादा संख्या में खाद्य सामग्रियों की बिक्री होती है। ऐसे में दुकानदारों द्वारा खाद्य सामग्रियों के गुणवत्ता से समझौता किये जाने अथवा उनमें मिलावट किये जाने के संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में सभी खाद्य सामग्रियों के विक्रेताओं को स्पष्ट निदेशित किया कि कोई भी दुकानदार किसी भी हालात में खाद्य सामग्रियों में मिलावट ना करें। अन्यथा पकड़े जाने पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सभी प्रतिष्ठान मालिकों, दुकानदारों को सख्त चेतावनी दी कि भविष्य में निरीक्षण करने पर गलती पाए जाने पर सभी दुकानदारों के विरुद्ध विधिसम्मत कड़ी कार्रवाई के साथ दुकानों का पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी