चेन तोड़ने में टीका सबसे कारगार: उपायुक्त

जागरण संवाददाता देवघर कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सबसे कारगर टीकाकरण ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:25 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:25 PM (IST)
चेन तोड़ने में टीका सबसे कारगार: उपायुक्त
चेन तोड़ने में टीका सबसे कारगार: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, देवघर: कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सबसे कारगर टीकाकरण है। उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर टीका दिया जा रहा है। इस कड़ी में मंगलवार को देवघर, मधुपुर, सारठ प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में कैंप का आयोजन कर लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। साथ ही लोगों को जागरूक करते हुए जानकारी दी गई की कोरोना संक्रमण से बचाव का एक मात्र उपाय टीका लेना है। संक्रमण के प्रसार को रोकने हेतु साफ-सफाई के साथ-साथ शारीरिक दूरी एवं फेस मास्क के इस्तेमाल को भी अनिवार्य रूप से उपयोग करते रहें। दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

14 मई से 18 से अधिक उम्र वालों को भी लगेगा टीका : उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार 14 मई से देवघर में भी 18 से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू होगा। जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। वैज्ञानिकों द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि कोविड 19 टीका लेने वालों की अपेक्षा नहीं लेने वाले व्यक्ति अधिक संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में किसी भी प्रकार के अफवाहों या गलत खबरों पर ध्यान नहीं दें।

वैक्सीन लगवाना और खुद को कोरोना से सुरक्षित रखना सभी का हक है और टीका पूरी तरह सुरक्षित भी है। ऐसे में बिना किसी संकोच के वैक्सीन अवश्य लगवाएं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। उपायुक्त ने उदाहरण देते हुए बताया कोविड 19 का टीका लेने वाले दस हजार व्यक्तियों में तीन से चार व्यक्ति ही संक्रमित हो रहे हैं। तो टीका नहीं लेने वाले 100 व्यक्तियों में ही पांच से दस लोग संक्रमित मिल रहे हैं। ऐसा भी देखा जा रहा है कि टीका लेने वाले व्यक्तियों को माइल्ड सिमटम हो रहा है जिससे उन्हें ऑक्सीजन लगाने या हॉस्पिटल में भर्ती होने कि आवश्यकता नहीं पड़ रही है। टीका लेने वाले व्यक्ति संक्रमण से जल्द स्वस्थ भी हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 का टीका लेने वाले व्यक्ति साधारण व्यक्ति (टीका नहीं लेने वाले व्यक्ति) से 100 गुना सुरक्षित हैं। ऐसे में सभी से आग्रह होगा कि अपनी समझदारी दिखाएं और जागरूक नागरिक होने के नाते कोविड-19 का टीका अवश्य लगवाएं।

chat bot
आपका साथी