नारकीय जीवन जी रहे बरियाबांधी मोहल्ला के लोग

नारकीय जीवन जी रहे बरियाबांधी मोहल्ला के लोग
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 10:00 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, देवघर : वार्ड नंबर-33 का बारियाबांधी मोहल्ला। सड़क के नाम पर कच्ची सड़क, वह भी पूरा कीचड़मय। आसपास जलजमाव तो पूरे मोहल्ला में जहां-तहां कचरा पसरा हुआ। बाजार आने-जाने के लिए इसी कच्ची सड़क और जलजमाव के साथ कचरे के ढेर से होकर गुजरना पड़ता है। एक स्थान से दूसरे स्थान तक सड़क पार करने के लिए ईंट का सहारा लिया जाता है।

कच्ची सड़क पर बीच-बीच में ईंट रखी जाती है, फिर उसके पांव रखकर लोग सड़क के एक किनारे से दूसरे किसाने तक पहुंचते हैं। नाली नहीं होने से बारिश के साथ-साथ घरों से निकलनेवाला पानी आसपास जमा हो जा रहा है। अधिक दिनों में जलजमाव रहने की वजह से पानी में कई तरह की बीमारियां फैलाने पर वायरस पैदा हो जा रहे है। इससे हर वक्त मच्छर काटने से होनेवाली बीमारी का भी भय बना रहता है। कचरा का नियमित उठाव नहीं होने की वजह से भी संक्रमण का खतरा बना हुआ है। यह भी तब जब कोरोना संक्रमण को लेकर सफाई पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। दूसरी ओर मच्छर से होने वाली बीमारी से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कीटनाशक दवा का छिड़काव करने के दावे किए जा रहे है। मोहल्ले की हकीकत कुछ और ही कहानी बयां कर रही है। मानो कह रही है कि ना तो निगम को इस परेशानी को दूर करने की योजना है और ना स्वास्थ्य विभाग ही कोई दिलचस्पी ले रहा है।

-------

थक गए गुहार लगाते-लगाते

कई बार इस परेशानी को लेकर जनप्रतिनिधि से लेकर निगम कार्यालय को अवगत करा चुके हैं। बावजूद किसी ने भी समस्या का हल निकालने की पहल की। मोहल्लावासियों इन परेशानी का सामना हर दिन करना पड़ता है।

गिरिश राम

--------------

बरसात में पैदल चलने फिरने में भी दिक्कत होती है लेकिन रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए घर से निकलना ही पड़ता है। कीचड़मय कच्चे रास्ते से होकर आना-जाना पड़ता है। कोई भी इस मोहल्ले की समस्या को ताकने तक नहीं आता है।

किशन राम

----------------

पूरे मोहल्ला में जहां-तहां पानी जमा है। गंदगी भी पसरा हुआ है। सड़क भी नहीं है। गंदगी और जलजमाव की वजह से हर वक्त छोटे-छोटे बच्चों के बीमार होने का डर बना रहता है। ना तो सफाई ही होती है और ना मोहल्ला में सड़क बनाया जा रहा है।

राजू देवी

--------------

शहरी क्षेत्र में होने के बाद भी यह मोहल्ला विकास से कोसों दूर है। पिछड़ा इलाका होने की वजह से इस मोहल्ले की समस्या को दूर करने में ना तो जानप्रतिनिधि दिलचस्पी दिखा रहा हैं और न ही निगम प्रशासन ही सुधि ले रहा है। मोहल्लावासियों इन समस्या के साथ जीने को विवश है।

कौशल्या देवी

----------------------

मोहल्लावासियों को हो रही समस्या से संबंधित वार्ड पार्षद सहित निगम कार्यालय को भी कई बार अवगत कराया गया लेकिन कोरा आश्वासन के सिवाय कुछ भी नहीं मिला। अब मोहल्लावासी भी गुहार लगाकर थक चुके है। इन परेशानी के साथ रहने को विवश हो गए हैं।

मनोज राम

----------------

मोहल्ला में सालों भर जलजमाव की स्थिति बनी रहती है। उठाव नहीं होने से यहां गंदगी का अंबार लगा रहता है। बीमार होने के खतरे का सामाना करते हुए लोगों को रहना पड़ रहा है। कीचड़युक्त कच्ची सड़क इन परेशानी को और बढ़ा रही है।

शशि देवी

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.