ग्रामीण उद्योग के लिए महिलाओं ने जमा की पूंजी

ग्रामीण उद्योग के लिए महिलाओं ने जमा की पूंजी
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 11:59 PM (IST) Author: Jagran

संवाद सहयोगी, मधुपुर (देवघर) : मधुपुर प्रखंड के जावागुड़ी पंचायत अंतर्गत लालपुर गांव की महिलाओं ने गुरुवार को बैठक करते हुए सामूहिकता का जीवंत उदारहण पेश किया है।

लालपुर में युवा प्रवासी मजदूरों के लिए ग्रामीण उद्योग बतौर सरसों तेल, मिर्च-मशाला, हल्दी, गोलमिर्च, जीरा पाउडर बनाने के लिए तत्काल 20500 रुपये इकट्ठा कर लिया। संवाद स्वयंसेवी द्वारा ग्रामीणों को कुटीर उद्योग, पशुपालन, मत्स्य पालन और जैविक खेती से स्वावलंबी बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास किया जा रहा है। ग्रामोद्योग का उद्घाटन 19 अक्तूबर को होगा। महिलाएं सहयोगी की भूमिका निभाएंगी। महिलाओं और प्रवासी मजदूरों का उत्साह बढ़ाने के लिए आम और खास लोगों से नैतिक समर्थन की अपील की गई है। ग्रामीण इंद्रदेव मंडल ने कहा है कि संभव हो तो आर्थिक मदद भी करें। इतना ही नहीं, यह भी अपेक्षा कि है कि इन मजदूरों द्वारा उत्पादित सामग्री भी खरीदकर इन्हें स्वावलंबी बनाने में इन्हें यथासंभव सहयोग करें। बैठक में महिलाओं ने यह भी निर्णय लिया कि जो इस ग्रामीण उद्योग में अपना अंशदान देंगे, उनकी राशि साल भर बाद लौटा दी जाएगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.