गंदगी, नाला सड़क को लेकर परेशान मोहल्लावासी

जागरण संवाददाता देवघर नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर-27 स्थित जागृति नगर मोहल्ला। यहां एक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 09:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 09:00 AM (IST)
गंदगी, नाला सड़क को लेकर परेशान मोहल्लावासी
गंदगी, नाला सड़क को लेकर परेशान मोहल्लावासी

जागरण संवाददाता, देवघर : नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर-27 स्थित जागृति नगर मोहल्ला। यहां एक सौ से अधिक संख्या में रहनेवाले लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। हर कोई गंदगी, नाला और सड़क नहीं होने की परेशानी से हर रोज सामना करना पड़ता है। खासकर बरसात के दिनों में यहां रहनेवाले लोगों को घरों से बाहर निकलना किसी चुनौती से कम नहीं होती है। बारिश में मोहल्ला की कच्ची सड़क पर पानी तो घुटने भर पानी जमा हो जाता है तो दूसरी तरफ नाला नहीं होने की वजह से घरों से निकलने वाला पानी भी कच्ची सड़क पर बहता रहता है। मजबूरन इसी रास्ते से गुजरकर लोगों को दिनचर्या का काम-काज निपटाना पड़ता है। वहीं मोहल्ला में कई जमीन का कोई उपयोग भू-स्वामी द्वारा नहीं किया जाता है। ऐसे में बरसात और नाला का पानी इन स्थानों पर जमा हो जाता है। जिससे पानी तो दूषित होता ही है, साथ में इन इलाके में मच्छर का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है। घरों से निकलने वाला कचरा का भी कमोबेश ऐसी ही हालत है। कचरा उठाव करनेवाली ना तो गाड़ी यहां पहुंचती है और ना ही सफाईकर्मियों को इस इलाके की सफाई को लेकर कोई दिलचस्पी है। बड़ी बात यह है कि यह मोहल्ला देवघर-सारवां मुख्य पथ से महज कुछ ही दूरी पर है। बावजूद ना तो कभी निर्वतमान पार्षद और ना ही कभी निगम प्रशासन ने ही इस समस्या को हल करने में दिलचस्पी दिखाई

--------------------

लोगों की परेशानी, उनकी जुबानी

बारिश के दिनों में घरों से बाहर निकलने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मोहल्ला का रोड नाला में तब्दील हो जाता है। घरों से निकलने वाला पानी भी गली में ही बहता रहता है। गंदगी और बदबू से काफी परेशानी होती है।

अरुण कुमार सिंह, मोहल्लावासी

---------------

पानी, गंदगी के साथ रहने को विवश होना पड़ता है। खासकर बरसात के दिनों में स्थिति काफी बदतर हो जाती है। घरों से निकलने वाला गंदा पानी कच्ची सड़क पर गिरा है। इससे पूरे रास्ते में गंदा पानी जमा हो जाता है। बदबू और गंदगी के बीच से होकर गुजरना पड़ता है।

सकल देव सिंह, मोहल्लावासी

------------------

पक्की सड़क और नाला का निर्माण नहीं होने से कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। खाली जमीन पर पानी जमा हो जा रहा है। इससे मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है तो दूसरी तरफ गंदगी का उठाव नहीं होना भी परेशानी का सबब बना हुआ है।

शालीग्राम सिंह, मोहल्लावसी

---------

मोहल्लावासी मूलभूत सुविधाओं तक से वंचित है। ना तो पीसीसी सड़क और ना ही नाला। सफाई की हालत वैसी ही है। जगह-जगह जल जमाव हो जाता है। आने-जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर निगम को प्राथमिकता के आधार पर इन समस्या को हल निकालने की दिशा में काम करना चाहिए।

प्रवीण कुमार, मोहल्लावासी

chat bot
आपका साथी