धर्म, कला व अध्यात्म का हब बन सकता है बैद्यनाथधाम

जागरण संवाददाता देवघर आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर सूचना भवन में शनिवार को निर्यात

JagranSat, 25 Sep 2021 11:12 PM (IST)
धर्म, कला व अध्यात्म का हब बन सकता है बैद्यनाथधाम

जागरण संवाददाता, देवघर: आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर सूचना भवन में शनिवार को निर्यातक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें सफल उद्यमियों व संबंधित अधिकारियों ने अपनी बातों को रखा।

उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य पर अमृत महोत्सव के रूप में निर्यातक संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिले से चावल व लाह की चूड़ी-लहठी उत्पाद को चिह्नित करते हुए उसके निर्यात के लिए आवश्यक व्यवस्था की जा रही है, ताकि आर्थिक उन्नति की ओर हमारा जिला आगे बढ़े। संगोष्ठी का मुख्य मकसद राष्ट्रीय स्तर पर निर्यात को प्रोत्साहित करना, निर्यात के अनुकूल माहौल तैयार करना और छोटे एवं बड़े उद्यमियों, शिल्पकारों, उत्पादकों को सरकारी योजनाओं के माध्यम से प्रेरित करना है। बाबा बैद्यनाथ की नगरी आज विश्व प्रसिद्ध स्थल के रूप में जानी जाती है। देवों की नगरी देवघर को धर्म, कला और आध्यात्म के रूप में विकसित किया जा सकता है। हमारी परंपरा, हमारा इतिहास को अपने में समेटे हुए देवों की नगरी देवघर में वैद्य पंचांग, ज्योतिष, उपनिषद के अलावा हर्बल एवं आयुर्वेद के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं, जिसको अपनाकर आत्मनिर्भरता के साथ-साथ अपने भौगोलिक परिवेश में अपनाई जाने वाली वस्तुओं से विश्व को परिचित करा सकते हैं। बाबाधाम के विश्व महाप्रसाद पेड़ा को विश्व में अपनी अलग पहचान दिलाने के उद्देश्य से 30 सितंबर तक जीआइ टैग के लिए पेड़ा एसोसिएशन में निबंधन की प्रक्रिया जारी है। निर्यात के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

डीसी सेल में प्रतिनियुक्त अधिकारी आस्था ने देवघर मार्ट वेबसाइट से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी। देवघर मार्ट सभी के लिए एक हाट व बाजार की तरह है, जहां आप अपने सामान को बिना किसी बिचौलियों के मदद से बेच सकते हैं। वर्तमान में संबंधित विभागों के साथ मुख्यमंत्री लघु-कुटीर उद्योग एवं जेएसएलपीएस के प्रखंड समन्वयक सहायता करेंगे, ताकि सामान की गुणवता, ब्रांडिग, पैकिग के कार्यों में आपका सहयोग किया जा सके।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.