चोरकारी ग्रिड से हजारीबाग जिला को भी मिल रही बिजली

संवाद सहयोगी इटखोरी (चतरा) चोरकारी पावर ग्रिड सबस्टेशन से चतरा के अलावा हजारीबाग जिल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:42 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:42 PM (IST)
चोरकारी ग्रिड से हजारीबाग जिला को भी मिल रही बिजली
चोरकारी ग्रिड से हजारीबाग जिला को भी मिल रही बिजली

संवाद सहयोगी, इटखोरी (चतरा) : चोरकारी पावर ग्रिड सबस्टेशन से चतरा के अलावा हजारीबाग जिला में भी विद्युत की आपूर्ति की जा रही है। हजारीबाग जिला का बरही तथा चौपारण प्रखंड चोरकारी पावर ग्रिड सबस्टेशन से कनेक्ट हो गया है। चोरकारी पावर ग्रिड सबस्टेशन के सहायक अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि फिलहाल ग्रिड सब स्टेशन से करीब 25 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है। इसमें इटखोरी-चतरा फीडर में 13-14 मेगावाट तथा एकतारा फीडर 11-12 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जाती है।

उन्होंने बताया कि एकतारा फीडर में हजारीबाग जिला के बरही फीडर को कनेक्ट किया गया है। एकतारा फीडर के माध्यम से एक से डेढ़ मेगावाट विद्युत की खपत चतरा जिला के मयूरहंड प्रखंड में होती है। वही 10 से 11 मेगावाट विद्युत की खपत हजारीबाग जिला के बरही एवं चौपारण प्रखंड में हो रही है। उन्होंने बताया कि अभी भी चोरकारी पावर ग्रिड सबस्टेशन की क्षमता के अनुरूप विद्युत की खपत क्षेत्र में नहीं हो पा रही है। ग्रिड सब स्टेशन के पास 80 मेगावाट विद्युत आपूर्ति करने की क्षमता है। जबकि खपत मात्र 25 मेगावाट विद्युत की हो रही है।

:::::::::::::::::::::::::::::

इटखोरी का बनेगा अलग फीडर

विद्युत विभाग ने इटखोरी प्रखंड के लिए अलग फीडर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत पचमौ मोड़ से चोरकारी पावर ग्रिड सबस्टेशन तक 33 हजार वोल्ट का नया फीडर बनाया जाएगा। कनीय अभियंता तरुण कुमार ने बताया कि पचमौ मोड़ से चोरकारी पावर ग्रिड सब स्टेशन की दूरी नौ किलोमीटर है। नौ किलोमीटर के क्षेत्र में बिजली का खंभा तथा विद्युत तार नए सिरे से लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी