कोयला उठाव में नियमों का उल्लंघन, सरयू राय के ट्वीट मचा हड़कंप

संवाद सूत्र टंडवा (चतरा) सीसीएल अधिकारियों में विधायक सरयू राय के एक ट्वीट से हड़कं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:00 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:00 PM (IST)
कोयला उठाव में नियमों का उल्लंघन, सरयू राय के ट्वीट मचा हड़कंप
कोयला उठाव में नियमों का उल्लंघन, सरयू राय के ट्वीट मचा हड़कंप

संवाद सूत्र, टंडवा (चतरा) : सीसीएल अधिकारियों में विधायक सरयू राय के एक ट्वीट से हड़कंप मचा हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को टैग करते हुए सीसीएल के आम्रपाली कोल परियोजना में खनन नियमावली का उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। कहा है आम्रपाली कोल माइंस एरिया से बाहर शिवपुर रेलवे साइडिग में बगैर डीएमओ चालान का भेजा जा है।

विधायक ने कहा है कि खनन नियमावली के अनुसार खदान के लीज क्षेत्र से बाहर कोयला परिवहन के लिए माइनिग चालान जरूरी है। परंतु आम्रपाली कोल परियोजना में इसका उल्लंघन होने की शिकायतें मिल रही है। ट्वीट में कहा है कि आम्रपाली खदान से रोज सैकड़ों टन कोयले का उठाव हो रहा है। पर यहां से उठाव के बाद बगैर वैध चालान के शिवपुर रेल साइडिग पर उसे ले जाया जा रहा है। शिवपुर रेल साइडिग एरिया लीज क्षेत्र से बाहर है। बगैर माइनिग चालान के लीज क्षेत्र से बाहर कोयला ले जाने से राजस्व का नुकसान हो रहा है। उन्होंने इस पर चिता जताई है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अपील करते हुए कहा है कि ऐसे मामले में कार्रवाई जरूरी है। सरकार को इस पर फौरन एक्शन लेना चाहिए।

दूसरी ओर झामुमो की विधायक सीता सोरेन ने भी मुख्यमंत्री को ट्वीट किया है। जिसमें कहा है कि आम्रपाली कोल क्षेत्र में सीसीएल द्वारा वन भूमि की अतिक्रमण किया जा रहा। बताया गया है कि सीसीएल द्वारा वन विभाग को 155 एवं जिला खनिज मद में 110 रुपये प्रति टन के हिसाब भुगतान किया जाना है। तीन वर्षों से प्रतिदिन पचास हजार टन आम्रपाली से शिवपुर साइडिग कोयला ढुलाई हो रही।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::

कोट

सीसीएल द्वारा रॉयल्टी का भुगतान नियम के तहत किया जा रहा है। शिवपुर साइडिग खनन क्षेत्र के अंदर है। विधायक सरयू राय का बयान तथ्यहीन है।

अविनाश किशोर, डिस्पैच ऑफिसर, आम्रपाली।

chat bot
आपका साथी