तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित, दो दिनों में 208.7 मिमी हुई बारिश

संवाद सहयोगी चतरा पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश ने खूब ताबाही मचाई। खेत-क्यारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:45 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 07:45 PM (IST)
तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित, दो दिनों में 208.7 मिमी हुई बारिश
तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित, दो दिनों में 208.7 मिमी हुई बारिश

संवाद सहयोगी, चतरा : पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश ने खूब ताबाही मचाई। खेत-क्यारी जल मग्न हो गए। नदियों में बाढ़ आ गई है। कई स्थानों पर पुलिया व सड़कें बह गई हैं। मिट्टी के दर्जनों मकान ध्वस्त हो गए हैं। जबकि प्रतापपुर प्रखंड के सिदकी गांव में घर की दीवार गिरने से एक मासूम बच्ची की मौत हो गई है। पिछले दो दिनों में 208.7 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि सामान्य रूप से 67.4 मिमी बारिश की आवश्यकता रहती है। वैसे जुलाई का सामान्य वर्षापात 308.6 मिलीमीटर है। किसान कृषि कार्य में तेजी से जुट गए हैं। धान का रोपा कार्य अंतिम चरण पर है। मक्का के अलावा दूसरे खरीफ फसलों की भी व्यापक तैयारियां हुई हैं। गरमा फसलों का नुकसान हुआ है। सैकड़ों एकड़ में लगी गरमा फसल पानी से बर्बाद हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर बारिश से आम-आवाम परेशान हैं। जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। नदियों में बाढ़ आने से दर्जनों गांवों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय एवं पंचायतों से कट चुका है। गांव टापू बन गए हैं। बारिश से ग्रामीण के साथ-साथ शहर की सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है। दर्जनों सड़कें कीचड़ में तब्दील हो गई है। शहर जलापूर्ति पाइप लाइन के लिए संबंधित एजेंसी ने सड़कों को काट कर उसकी स्थिति को और भी बदतर कर दिया है। इन सड़कों पर पैदल या बाइक पर चलना मुश्किल हो रहा है। ऊपर से जल जमाव ने और भी स्थिति खराब कर दिया है। पिछले एक सप्ताह से रूक-रूककर झमाझम बारिश हो रही है। जिला कृषि पदाधिकारी अशोक सम्राट कहते हैं कि बारिश से अच्छी खेती की उम्मीद है। बताया कि अबतक 51 प्रतिशत खेती हो चुकी है।

::::::::::::::: एनटीपीसी के बराज का फाटक बंद होने से दर्जनों घर व दुकानों में घुसा पानी

संवाद सूत्र, टंडवा(चतरा): एनटीपीसी द्वारा नवनिर्मित बराज का पानी रोके जाने से नदी का पानी बाजार टांड़ में स्थित कई घरों व दुकानों में घुस गया है। जिससे लाखों रुपये की क्षति हुई है। बाजार टांड़ निवासी गोपाल कसेरा, राजेंद्र नायक, स्यामसुंदर नायक तथा दर्जी मोहल्ला में कई गरीब के आशियाने में नदी का पानी घूस गया है। पूरे मोहल्ले में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। ग्रामीण एनटीपीसी प्रबंधन से बराज का फाटक खोलने की मांग की है।

::::::::::::::

जलस्तर बढ़ने से नदी किनारे बसे जोरी ग्रामीणों का बढ़ा परेशानी

संवाद सूत्र, हंटरगंज(चतरा): प्रखंड के जोरीकला पंचायत के पश्चिमी भाग की लगभग दर्जनों घर के सैकड़ों लोगों की आबादी निरंजना नदी के किनारे बसा हुआ है। पिछले दो दिनों से क्षेत्र में हो रहे लगातार बारिश के बजह से उक्त नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। जलस्तर बढ़ने से किनारे बसे ग्रामीणों का धड़कन बढ़ने लगी है। जलस्तर बढ़ने की सूचना मिलते ही समाजसेवी सह सांसद प्रतिनिधि राहुल गुप्ता ने शुक्रवार सुबह उक्त स्थल का जायजा लेने पहुंचे। उपस्थित ग्रामीणों ने नदी किनारे सरकार से गार्डवाल बनाने की मांग किया। यहां बता दें कि उक्त पंचायत के अधिकांश आबादी नदी किनारे बसा हुआ अनुसूचित जाति का है। अधिकतर मकान मिट्टी के बने हुए है। उक्त ग्रामीणों ने सरकार से पक्का मकान उपलब्ध कराने की मांग किया है।

chat bot
आपका साथी