मजदूरों ने काम पर जाने से मना किया, प्रबंधन के आश्वासन के बाद माने

संवाद सूत्र पिपरवार वेतन भुगतान में विलंब के कारण बचरा साइडिंग में कार्यरत टीसीपीएल कंपन संवाद सूत्र पिपरवार वेतन भुगतान में विलंब के कारण बचरा साइडिंग में कार्यरत टीसीपीएल कंपन संवाद सूत्र पिपरवार वेतन भुगतान में विलंब के कारण बचरा साइडिंग में कार्यरत टीसीपीएल कंपन संवाद सूत्र पिपरवार वेतन भुगतान में विलंब के कारण बचरा साइडिंग में कार्यरत टीसीपीएल कंपन।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:24 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:22 AM (IST)
मजदूरों ने काम पर जाने से मना किया, प्रबंधन के आश्वासन के बाद माने
मजदूरों ने काम पर जाने से मना किया, प्रबंधन के आश्वासन के बाद माने

संवाद सूत्र, पिपरवार : वेतन भुगतान में विलंब के कारण बचरा साइडिंग में कार्यरत टीसीपीएल कंपनी के 62 असंगठित मजदूरों ने गुरुवार को काम करने से मना कर दिया। मजदूर लॉकडाउन के दौरान किसी तरह की सहायता नहीं मिलने से भी नाराज थे। इसमें पेलोडर ऑपरेटर, पेलोडर हेल्पर व लेवलिंग मजदूर शामिल थे। काम रूक जाने की सूचना मिलने पर सीएचपी पीओ कामेश्वर सिंह, टीसीपीएल कंपनी के प्रतिनिधि बंटी टिकमानी व पिपरवार पुलिस साइडिंग पहुंचे। उन्होंने मजदूरों से बातचीत की। इस अवसर पर टीसीपीएल कंपनी प्रतिनिधि ने बताया कि लॉकडाउन के कारण रैक डिस्पैच में कमी आने के कारण वेतन भुगतान में विलंब हुआ है। कंपनी द्वारा लॉकडाउन के दौरान कम काम होने का तर्क देते हुए वेतन में कटौती करने की बाध्यता बताते हुए मजदूरों को 25 प्रतिशत वेतन भुगतान करने की बात कही। जिसे मजदूरों ने ठुकरा दिया। मजदूरों ने कहा कि वे प्रतिदिन साइडिंग पहुंच कर हाजरी बनाते थे। ऐसे में कम वेतन नहीं लेंगे। बाद में पेलोडर ऑपरेटर 18 दिनों का वेतन लेने पर सहमत हो गए। लेकिन लेवलिंग मजदूर कम वेतन लेने को तैयार नहीं हुए। इस पर पीओ कामेश्वर सिंह ने 14 जून को उनसे वार्ता कर समाधान खोजने का आश्वासन दिया। इसके बाद मजदूर काम पर जाने के लिए तैयार हो गये। वार्ता सफल नहीं होने पर मजदूर 15 जून को काम पर नहीं जाएंगे। मौके पर साइडिंग मैनेजर अनुज कुमार, मजदूर चंद्रदेव ठाकुर, गणेश महतो, त्रिलोकी महतो, मुंशी नाथ महतो, मनकु महतोआदि उपस्थित थे।

शारीरिक दूरी के नियम का हुआ उल्लंघन

मजदूरों के आदोलन के दौरान लोगों ने शारीरिक दूरी के नियम का ध्यान नहीं रखा। लोग कोराना वायरस के खतरे को भूल कर भीड़ में शामिल हो गये। सीसीएल अधिकारी, पुलिस अधिकारी व मजदूर बिना दूरी बनाये एक-दूसरे से सटे हुए थे।

chat bot
आपका साथी