पुलिस के डर से पहनते हैं हेलमेट, लगाते हैं बेल्ट

वाहन चालक परिवहन नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। आलम यह है कि पुलिस के डर से मोटरसाइकिल चालक हेल्मेट पहनते हैं, वहीं अर्थ दंड के डर से कार चालक सीट बेल्ट लगाते हैं। वाहन चालकों की ऐसी लापरवाही के विरुद्ध पुलिस प्रशासन जिले में नियमित रूप से चे¨कग अभियान चलाता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 05:34 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 05:34 PM (IST)
पुलिस के डर से पहनते हैं हेलमेट, लगाते हैं बेल्ट
पुलिस के डर से पहनते हैं हेलमेट, लगाते हैं बेल्ट

चतरा : वाहन चालक परिवहन नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। आलम यह है कि पुलिस के डर से मोटरसाइकिल चालक हेल्मेट पहनते हैं, वहीं अर्थ दंड के डर से कार चालक सीट बेल्ट लगाते हैं। वाहन चालकों की ऐसी लापरवाही के विरुद्ध पुलिस प्रशासन जिले में नियमित रूप से चे¨कग अभियान चलाता है। लेकिन इसके बाद भी अपेक्षाकृत सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। चतरा जिला में दोपहिया वाहनों की भरमार है। शहर से लेकर गांव तक तकरीबन हर घर में मोटरसाइकिल मौजूद है। लेकिन मोटरसाइकिल चलाने को लेकर वाहन परिचालन के नियमों को मोटरसाइकिल चालक तवज्जो नहीं देते हैं। बाल उड़ाते मोटरसाइकिल पर फर्राटे भरना उनका सगल बन गया है। ऐसे में जब दुर्घटनाएं होती है, तो हेल्मेट के अभाव के कारण मौतें भी ज्यादा होती है। आंकड़े बताते हैं कि जिले में चार पहिया वाहनों से ज्यादा मौतें दोपहिया वाहनों की दुर्घटना में होती है। ऐसे आंकड़े को देख कर पुलिस अधीक्षक अखिलेश बी वारियर ने जिले के सभी थाना को बगैर हेल्मेट मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दे रखा है। पुलिस अधीक्षक के इस आदेश के तहत सभी थानों में नियमित रूप से चे¨कग अभियान भी चलाया जाता है। अभियान के दौरान यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों को अर्थ दंड जमा करने के लिए ईपास की भी व्यवस्था की गई है। हालांकि प्रथम चरण में यह व्यवस्था कुछ ही थाना को उपलब्ध कराई गई है। जिला परिवहन पदाधिकारी राजीव कुमार कहते हैं कि बहुत जल्द सभी थानों को ईपास की व्यवस्था करा दी जाएगी। बावजूद मोटरसाइकिल सवार अपनी आदत से मजबूर है। यही हाल चार पहिया वाहन चलाने वाले लोगों का भी है। चे¨कग करते कहीं पुलिस नजर आ जाती है तो सीट बेल्ट लगा लेते हैं। अन्यथा बगैर सीट बेल्ट के वाहन चलाना लोगों की आदत में शूमार हो गया है। पिछले वर्ष 2017 में जिले में सड़क दुर्घटना की कुल 148 घटनाएं हुई थी। जिसमें 85 घटनाएं सीधी टक्कर की है। इसी प्रकार इस वर्ष अक्टूबर महीना तक 105 घटनाएं हुई है। जिसमें 62 सीधी टक्कर की है।

::::::::::::::::::::::::::::::::::

अधिकारी वर्जन

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। हाई एवं कालेजों में सड़क सुरक्षा को लेकर गोष्ठी, लेखन प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जा रहा है। हेल्मेट और बेल्ट का प्रयोग अनिवार्य है। तभी घटनाएं कम हो पाएगी।

राजीव कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, चतरा।

chat bot
आपका साथी