जिला पुस्तकालय के जरिए कॅरियर को दिशा प्रदान करेंगे युवा

बोकारो चास व आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं की सुविधा के लिए रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्याल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:47 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:47 PM (IST)
जिला पुस्तकालय के जरिए कॅरियर को दिशा प्रदान करेंगे युवा
जिला पुस्तकालय के जरिए कॅरियर को दिशा प्रदान करेंगे युवा

बोकारो : चास व आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं की सुविधा के लिए रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास परिसर में जिला पुस्तकालय का निर्माण कराया गया है, लेकिन अब इस पुस्तकालय को सरकारी भवन में शिफ्ट किया जाएगा। यहां विद्यार्थियों व युवाओं के लिए बेहतर सुविधा व संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके माध्यम से युवा अपने कॅरियर को दिशा प्रदान कर सकेंगे। वहीं, लोग यहां अखबार, शिक्षाप्रद व मनोरंजक पुस्तकें व मैग्जीन का अध्ययन करके ज्ञान में वृद्धि करेंगे।

-क्या है योजना

सरकारी स्तर पर चास एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों खास कर विद्यार्थियों व युवाओं की सुविधा के लिए रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास परिसर में जिला पुस्तकालय का निर्माण कराया गया। यहां कुछ पुस्तकें व कुर्सियां उपलब्ध कराए गए, लेकिन पुस्तकालय में न तो पुस्तकालयाध्यक्ष की बहाली की गई और न ही किसी कर्मचारी की। शिक्षा विभाग की ओर से पुस्तकालय की देखरेख के लिए पार्ट टाइम कर्मचारी को रखा गया, लेकिन सुविधा व संसाधन के अभाव में इस पुस्तकालय को बंद कर दिया गया। इसलिए लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। सरकार की ओर से रामरुद्र प्लस टू हाई स्कूल चास को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां विद्यालय भवन के अलावा आधुनिक प्रयोगशाला, पुस्तकालय, स्मार्ट क्लास, आइटी लैब आदि की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही, खेल मैदान को बेहतर बनाया जाएगा। विद्यालय को सीबीएसई की मान्यता दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। यहां विद्यार्थियों को बेहतर सुविधा व संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा। इसलिए इस पुस्तकालय को किसी सरकारी भवन में शिफ्ट किया जाएगा। इसे जिला पुस्तकालय के रूप में विकसित किया जाएगा।

-युवाओं के लिए उपलब्ध करायी जाएगी प्रतियोगिता परीक्षा की पुस्तकें

जिला पुस्तकालय में युवाओं के लिए एससीसी, रेलवे, बैंकिग के अलावा अन्य प्रतियोगिता परीक्षा की पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी। विद्यार्थियों के लिए पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी। इसके अलावा यहां लोग मनोरंजक व शिक्षाप्रद पुस्तकें, मैग्जीन व अखबार भी पढ़ सकेंगे। लोगों को लिए अध्ययन केंद्र का भी निर्माण कराया जाएगा। इससे चास व आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा।

-----

वर्जन

रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसलिए जिला पुस्तकालय को अन्यत्र किसी सरकारी भवन में शिफ्ट किया जाएगा। यहां लोगों खासकर युवाओं व विद्यार्थियों के लिए पुस्तकें, मैग्जीन व अखबार उपलब्ध कराया जाएगा। यहां अध्ययन केंद्र का भी निर्माण होगा। इससे लोगों को लाभ होगा।

नीलम आइलिन टोप्पो, जिला शिक्षा पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी