वाशरी के कोल स्टॉक में फिर सुलगी आग

फोटो : 14 बीईआर 26 श्रमिक संगठनों ने प्रबंधन को ठहराया दोषी, आग बुझाने को डाला जा रह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 10:24 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 10:24 PM (IST)
वाशरी के कोल स्टॉक में फिर सुलगी आग
वाशरी के कोल स्टॉक में फिर सुलगी आग

फोटो : 14 बीईआर 26 श्रमिक संगठनों ने प्रबंधन को ठहराया दोषी, आग बुझाने को डाला जा रहा पानी पेट्रोल की तरह धधक रहा संवाद सहयोगी, कथारा (बेरमो) : सीसीएल कथारा क्षेत्र की कथारा वाशरी के कोल बंकर के पास सीसीएल प्रबंधन की ओर से बनाया गया रॉ कोल का लाखों टन के कोयला स्टॉक में बुधवार को भयंकर आग लग गई और कोयला धूं-धूंकर जलने लगा। आग इतनी भयंकर थी कि कोई भी अधिकारी-कर्मचारी सामने जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। सूचना के बाद भी वाशरी प्रबंधन मूकदर्शक बना रहा। जब इसकी जानकारी क्षेत्रीय प्रबंधन को दी गई तो तत्परता दिखाते हुए आग को बुझाने के लिए पानी का टैंकर भेजा गया, लेकिन टैंकर से पानी को जैसे ही आग में डाला गया आग और तेज हो गई। पानी आग में पेट्रोल की तरह धधक उठा। आग प्रभावित क्षेत्र में सैकड़ों मजदूर व श्रमिक संगठनों के लोग जुट गए। श्रमिक संगठनों ने कहा कि इसके लिए स्थानीय प्रबंधन ही जिम्मेवार है। सीटू नेता नबी हुसैन, राकोमयू के नूर आलम, रियाजुद्दीन, सीसीएल सीकेएस के कृष्णा बहादुर, राकोमसं के दयाल यादव आदि ने प्रबंधन को दोषी मानते हुए कहा कि कोल स्टॉक में आग लगी नहीं, बल्कि प्रबंधन ने जानबूझ कर लगाया है। प्रबंधन जानता था कि यहां पूर्व से ही आग लगी हुई है। ऐसे में उसी स्तर पर रॉ कोयला का स्टॉक जबरन बनाया गया। स्टॉक के कोयला का संप्रेषण समय पर नहीं कराना भी सवाल खड़ा करता है। यह राष्ट्र की संपत्ति का नुकसान है। प्लांटों में कोयला की घोर कमी है, प्लांट बंद हो रहे हैं। ऐसे में कोयला संप्रेषण नहीं कराकर स्टॉक में आग लगाने की घटना से प्रबंधन की परेशानी बढ़ सकती है। यह उच्च स्तरीय जांच का विषय है। कथारा वाशरी के कोल स्टॉक में आग लगना यहां आम हो गई है। बीते कई वर्षो से यह क्षेत्र अग्नि प्रभावित रहा है। यहां अरबों रुपये का कोयला अब-तक जल कर राख हो चुका है, लेकिन सीसीएल प्रबंधन इसके लिए प्रभावी कदम नहीं उठा रहा है।

----------------------------------

कथारा वाशरी के कोल स्टॉक में आग पहले से थी, उसी पर नया स्टॉक बना दिया गया, जिससे आग फैल गई। बुझाने का प्रयास जारी है। जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा।

- आरटी ¨सह पीओ, कथारा वाशरी

----------------

आग लगने के संदेह होने पर वाशरी पीओ सहित अन्य अधिकारियों को कुछ ही दिन पूर्व ही सचेत किया गया था, लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया गया। इसकी जांच कर संबधित अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल आग पर काबू पाने के लिए प्रबंधन कोशिश कर रहा है।

- प्रकाश चंदा, महाप्रबंधक कथारा क्षेत्र

chat bot
आपका साथी