जमीन पर मिट्टी डंप किए जाने के खिलाफ उबले विस्थापित

करगली (बेरमो) सीसीएल की कारो माइंस का विस्तार करने के लिए जमीन पर मिट्टी डंप किए जाने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:08 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:08 PM (IST)
जमीन पर मिट्टी डंप किए जाने के खिलाफ उबले विस्थापित
जमीन पर मिट्टी डंप किए जाने के खिलाफ उबले विस्थापित

करगली (बेरमो) : सीसीएल की कारो माइंस का विस्तार करने के लिए जमीन पर मिट्टी डंप किए जाने के खिलाफ पुरनाटांड़ के विस्थापित मंगलवार को उबल पड़े। दर्जनों विस्थापितों ने सीसीएल कारो प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए डंपरों को मिट्टी गिराने से रोक दिया। सूचना पाकर कारो परियोजना के पीओ केडी प्रसाद पहुंचे। उन्होंने विस्थापितों को शांत कराया और सीसीएल की आरआर पालिसी के तहत जमीन के एवज में नियोजन व मुआवजा देने का आश्वासन दिया। यहां विस्थापितों का नेतृत्व करते हुए चंदन राम ने कहा कि सीसीएल प्रबंधन मनमाने ढंग से माइंस का विस्तार करना चाह रहा है। यह होने नहीं देंगे। कहा कि प्रबंधन पुरनाटांड़ के विस्थापित राजेंद्र गिरि एवं हरि तुरी की जमीन पर मिट्टी डंप करा रहा है। अभी तक उस जमीन के एवज मुआवजा व नियोजन नहीं दिया गया है।

वहीं, विस्थापित राजेंद्र गिरि ने कहा कि सीसीएल प्रबंधन माइंस को संचालित करे तो विस्थापितों का कोई हस्तक्षेप नहीं होगा। इसके विपरीत प्रबंधन मनमाने ढंग से वैसी जमीन पर मिट्टी डंप करा रहा है, जिसके एवज अभी तक नियोजन व मुआवजा उपलब्ध नहीं कराया गया है। सीसीएल प्रबंधन ने पुरनाटांड़ के विस्थापितों की पूर्व में अधिग्रहीत की जमीन के एवज भी नियोजन व मुआवजा अबतक उपलब्ध नहीं कराया है। अब प्रबंधन विस्थापितों की सत्यापित जमीन पर कब्जा करना चाह रहा है। प्रबंधन की इस नीति का पुरजोर विरोध किया जाएगा। प्रबंधन की जोर-जबरदस्ती व मनमानी नहीं चलने दी जाएगी।

वर्जन

पुरनाटांड़ के विस्थापितों को जमीन के एवज नियोजन व मुआवजा देने की प्रक्रिया जारी है। जमीन का सत्यापन होते ही संबंधित विस्थापितों को सीसीएल की आरआर पालिसी के तहत नियोजन व मुआवजा दे दिया जाएगा। विस्थापित माइंस का विस्तार होने दें। किसी भी विस्थापित को वाजिब अधिकार से वंचित नहीं किया जाएगा।

- केडी प्रसाद, पीओ, सीसीएल कारो परियोजना

chat bot
आपका साथी