फुसरो शहर की यातायात व्यवस्था कब होगी दुरुस्त

करगली (बेरमो) बेरमो कोयलांचल के फुसरो शहर की यातायात व्यवस्था कब दुरुस्त होगी। यह सवा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 08:20 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:20 PM (IST)
फुसरो शहर की यातायात व्यवस्था कब होगी दुरुस्त
फुसरो शहर की यातायात व्यवस्था कब होगी दुरुस्त

करगली (बेरमो) : बेरमो कोयलांचल के फुसरो शहर की यातायात व्यवस्था कब दुरुस्त होगी। यह सवाल यहां के व्यवसायी उठा रहे हैं। क्योंकि वाहनों के बेतरतीब परिचालन के कारण अक्सर रोड पर जाम लगते हैं। इससे आमजनों के साथ-साथ स्थानीय दुकानदार त्रस्त हैं। ग्राहकों को भी काफी परेशानी होती है। फिर भी प्रशासन की ओर से ट्रैफिक पुलिस की तैनाती नहीं की जा रही है। फुसरो बाजार के मुख्य मार्ग किनारे ही जहां-तहां वाहनों को खड़ा कर दिया जाता है। यहां के बस स्टैंड को सब्जी मार्केट बना दिया गया है। ट्रेकर स्टैंड व आटो स्टैंड की व्यवस्था नहीं है। व्यवस्थित स्टैंड के अभाव में स्थानीय मेघदूत मार्केट के सामने ही सड़क किनारे आटो खड़े किए जाते हैं। चालकों ने मनमाने ढंग से कई जगह बना रखा स्टैंड :

फुसरो बाजार में चालकों ने मनमाने ढंग से कई जगह स्टैंड बना रखा है। यहां के बैंकमोड़ से लेकर यूको बैंक तक आटो स्टैंड और निर्मल महतो चौक के निकट ट्रेकर स्टैंड व आटो स्टैंड बनाए जाने सहित चंद्रपुरा चौक स्थित बस स्टैंड सह सब्जी मार्केट के बाहर भी आटो स्टैंड बना दिए हैं। जबकि स्टैंड के अभाव में यात्रियों को चढ़ाने-उतारने के लिए बस को सड़क किनारे ही खड़ा कर दिया जाता है। जबकि अपना बाजार, महतो मार्केट व काशी विश्वनाथ मार्केट के सामने प्राइवेट वैन व कार (जो किराए पर चलती हैं) का स्टैंड बना दिया गया है। बाइकों की पार्किंग की भी नहीं समुचित व्यवस्था :

फुसरो बाजार में बाइकों की पार्किंग की भी समुचित व्यवस्था नहीं है। इसलिए यहां के मेघदूत मार्केट के सामने और बैंकमोड़ फुसरो स्थित ओवरब्रिज के नीचे लोग बाइक खड़ी करते हैं। इस कारण भी यहां सड़क पर जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। वहीं, कुछ दुकानों व मकानों के मालिक अपने परिसर के आगे सड़क पर फुटपाथी दुकान लगवाते हैं। इसके एवज में संबंधित दुकानदारों से किराया वसूलते हैं। उन फुटपाथी दुकानों की वजह से भी यहां रोड पर जाम लगता है।

व्यवसायियों के वर्जन फुसरो बाजार में दुकानों के सामने ही अव्यवस्थित वाहन स्टैंड बना दिए जाने के कारण व्यवसाय प्रभावित होता है। लोगों को दुकान पहुंचने में काफी दिक्कत होती है। साथ ही ग्राहकों को अपनी बाइक खड़ी करने को स्थान नहीं मिल पाता है।

विकास अग्रवाल, दवा विक्रेता, बैंकमोड़ फुसरो फुसरो बाजार की सड़क पर जाम लगना आम बात है। इसके बावजूद यहां की अव्यवस्थित यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने की पहल प्रशासनिक स्तर पर नहीं की जा रही है। इससे फुसरो बाजार के व्यवसाय पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

कृष्ण कुमार अग्रवाल, कपड़ा व्यवसायी, फुसरो बाजार

फुसरो बाजार में पार्किंग को लेकर अक्सर व्यापारियों एवं वाहन चालकों के बीच विवाद होता रहता है। फिर भी प्रशासन व नगर प्रबंधन स्थायी रूप से पार्किंग की व्यवस्था नहीं कर रहा है।इस दिशा में जल्द से जल्द पहल की जानी चाहिए।

गुड्डू कुमार सोनी, स्वर्ण व्यवसायी, फुसरो फुसरो को शहर बनाए जाने के बाद भी यहां काफी समस्या है। पार्किंग व ट्रैफिक की सबसे बड़ी समस्या है। पार्किंग की व्यवस्था नहीं किए जाने के कारण बाइक जहां-तहां खड़ी कर दी जाती है, जिससे दुकानदारों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

रामजी वर्मा, हार्डवेयर व्यवसायी, फुसरो बाजार

फुसरो के बैंकमोड़ में ट्रैफिक पुलिस तैनात कराने का प्रयास किया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस तैनात किए जाने से काफी हद तक सड़क जाम की समस्या दूर हो जाएगी। ट्रैफिक व पार्किंग की व्यवस्था कराने को नगर परिषद को चिट्ठी दी गई है, परंतु अबतक कोई पहल नहीं की गई है।

आर उनेश, अध्यक्ष, युवा व्यवसायी संघ फुसरो

chat bot
आपका साथी