सेलकर्मियों के पे रिवीजन का मसला नए चेयरमैन के पाले में

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल कामगारों के पे रिवीजन का मामला कंपनी की नई चेयरमैन सोमा मंडल के पाले में चला गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 01:30 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 01:30 AM (IST)
सेलकर्मियों के पे रिवीजन का मसला नए चेयरमैन के पाले में
सेलकर्मियों के पे रिवीजन का मसला नए चेयरमैन के पाले में

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल कामगारों के पे रिवीजन का मामला कंपनी की नई चेयरमैन सोमा मंडल के पाले में चला गया है। ऐसा इसलिए की सेल के वर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी 31 दिसंबर को अपने पद से रिटायर हो गए। हालांकि 24 दिसंबर को एनजेसीएस नेताओं की हुई वर्चुअल मीटिग के बाद 30 दिसंबर को सेल बोर्ड में पे रिवीजन का एजेंडा शामिल कराने के लिए इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. जी संजीवा रेड्डी चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी से कई दौर की वार्ता किये, लेकिन एके चौधरी ने इस पर अपनी असमर्थता जाहिर करते हुए नए चेयरमैन से बातचीत करने का सुझाव दिया। अब पे रिवीजन पर एनजेसीएस व प्रबंधन के बीच वर्चुअल के बजाय फिजिकल मीटिग हैदराबाद में जनवरी के पहले या दूसरे हफ्ते में होगी, जहां नए सिरे से पे रिवीजन पर दोनों पक्ष के बीच वार्ता होगी। इस दौरान यूनियन प्रतिनिधि वेतन मसौदे पर पहले प्रबंधन के दिए गए प्रस्ताव के बाद ही अपनी ओर से एमजीबी व‌र्क्स पर पत्ता खोलने की तैयारी में है। हालांकि सेल कामगारों का पे रिवीजन पांच के बजाय दस साल की अवधि पर करने के लिए प्रबंधन के साथ एनजेसीएस के पांच घटक दल में तीन श्रमिक संगठन सहमत है। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि जनवरी माह की बैठक में यह तय हो जाएगा की वेतन मसौदा दस साल के लिए हो। इधर अधिकारियों का संगठन सेफी भी एनजेसीएस की बैठक पर अपनी निगाह टिकाए हुए है। चूंकि, केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान यह घोषणा कर चुके है की सेल में कर्मचारियों के बाद ही अधिकारियों का पे रिवीजन किया जाए। ऐसे में कामगारों का पे रिवीजन होने के बाद ही अधिकारियों के रिवीजन का रास्ता खुल सकेगा। सेल में अधिकारी व कर्मचारी दोनों का पे रिवीजन एक जनवरी 2017 से लंबित है।

--- वर्जन:: सेल कर्मियों के पे रिवीजन का एजेंडा बोर्ड मीटिग में शामिल कराने के लिए चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी से बात किये थे, जिस पर उन्होंने असमर्थता जाहिर कर दी। अब जनवरी माह में हैदराबाद में एनजेसीएस की फिजिकल मीटिग होगी, जहां नई चेयरमैन के समक्ष हम अपनी बात को रखेंगे।

डॉ. जी संजीवा रेड्डी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, इंटक।

chat bot
आपका साथी