अमलो एक्सवेशन में कीचड़ के बीच काम की टेंशन

फुसरो (बेरमो) सीसीएल ढोरी प्रक्षेत्र अंतर्गत एएडीओसीएम परियोजना के अमलो एक्सवेशन (कार्यशाला)

JagranWed, 23 Jun 2021 11:47 PM (IST)
अमलो एक्सवेशन में कीचड़ के बीच काम की टेंशन

फुसरो (बेरमो): सीसीएल ढोरी प्रक्षेत्र अंतर्गत एएडीओसीएम परियोजना के अमलो एक्सवेशन (कार्यशाला) में इन दिनों कीचड़ के बीच काम करने का टेंशन यहां कार्यरत कामगार झेल रहे हैं। यहां कीचड़ व गंदगी के बीच ही दो शिफ्ट में 10 महिला कर्मियों समेत कुल 118 कामगार डोजर, डंपर व क्रेन की मरम्मत करने को विवश हैं। वहीं, इस एक्सवेशन का रोड भी कीचड़ से भर गया है, जिससे भारी कल-पुर्जे लाने व ले जाने के दौरान कामगारों के दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा बना रहता है। समुचित साफ-सफाई व रखरखाव के अभाव में इस एक्सवेशन के अंदर व बाहर कीचड़ व कचरे का अंबार लग जाने से मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है।

--सफाई के अभाव में गंदगी से अटा पड़ा है शौचालय : अमलो एक्सवेशन में कार्यरत कामगारों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रबंधन की ओर से यहां नियमित रूप से सफाई नहीं कराई जाती है। इस कारण एक्सवेशन की स्थिति नारकीय हो गई है। सफाई के अभाव में शौचालय भी गंदगी से अटा पड़ा है। इसलिए आवश्यकता पड़ने पर पुरुष कामगार तो एक्सवेशन के पास की झाड़ियों के पीछे शौच करने को चले जाते हैं, लेकिन महिला कर्मियों को गंदगी से अटे शौचालय का ही उपयोग करने को मजबूर होना पड़ता है। साथ ही इस एक्सवेशन में स्वच्छ पेयजल की भी व्यवस्था नहीं की गई है। इसलिए घर से बोतल में पानी भरकर पीने के लिए लाना पड़ता है।

--तीन शेड में की जाती मशीनों की मरम्मत : अमलो एक्सवेशन में तीन शेड हैं, जहां ओपेनकास्ट माइंस में कोयला खनन व ओबी निस्तारण के कार्य में 19 डंपर, छह डोजर, दो क्रेन व पांच एलएंटी मशीन समेत अन्य मशीनों की मरम्मत की जाती है। शेड के अंदर बाहर समेत एक्सवेशन के रोड में भी कीचड़ भर जाने से यहां कार्यरत कामगारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां कीचड़ से भरे मार्ग से ही फुसरो, सुभाषनगर, जवाहरनगर, सेंट्रल कॉलोनी आदि से बाइक के जरिये कामगार डयूटी करने पहुंचते हैं। उस दौरान अक्सर बाइक कीचड़ में फंस जाती है, जिससे दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना बनी रहती है। वहीं, मरम्मत के लिए एक्सवेशन लाए जाने के दौरान डंपर व डोजर भी कीचड़ में फंस जाते हैं।

वर्जन

अमलो एक्सवेशन में थोड़ी-बहुत गंदगी है। बारिश की वजह से कीचड़ हो गया है, जिसे जल्द ही साफ करा दिया जाएगा। यहां पेयजल की व्यवस्था है। शौचालय में फैली गंदगी की भी सफाई शीघ्र ही करा दी जाएगी।

- पीके साहू, इंचार्ज, अमलो एक्सवेशन

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.