घर में रहें, योग करें, संकल्प के साथ आज मनाएं योग दिवस

बोकारो कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बोकारो वासियों से टीका लेने के

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:26 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:26 PM (IST)
घर में रहें, योग करें, संकल्प के साथ आज मनाएं योग दिवस
घर में रहें, योग करें, संकल्प के साथ आज मनाएं योग दिवस

बोकारो : कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बोकारो वासियों से टीका लेने के साथ योग व व्यायाम करने की अपील की है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि योग से शारीरिक, मानसिक और अध्यात्मिक रूप से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। कोविड काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने के लिए इसका महत्व और भी अधिक बढ़ा है। नियमित रूप से योग अपना कर अवसाद और तनाव को भी दूर किया जा सकता है। योग की प्रमुख क्रियाओं में सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, मंडूकासन, शशकासन, ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, उष्ट्रासन, योगमुद्रासन, गोमुखासन, भुजंगासन, पादहस्तासन, पवनमुक्तासन, मर्कटासन, वक्रासन, कटिचक्रासन, भुजंगासन आदि मुख्य रूप से शामिल किए गए हैं, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने गए हैं। सोमवार को आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोग अपने-अपने घरों में रहकर योग क्रिया करें। यह अपील उपायुक्त राजेश सिंह ने सभी लोगों से की है।

-----------------------

ऑनलाइन योग के लिए आयुष विभाग देगा प्रशिक्षण: कोविड संक्रमण काल में घर में रहें, योग करें के संकल्प के साथ सोमवार 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उपायुक्त राजेश सिंह ने लोगों को जीवन में योग अपनाने के लिए कहा है। उन्होंने योगाभ्यास के मदद के लिए आयुष मंत्रालय की साइट पर योग करने की अपील की है।

---------------------

क्या कहते हैं योग प्रशिक्षक :

योग प्रशिक्षक विनय योग का दावा है कि योग की कई प्रक्रियाएं फेफड़ों को रक्तसंचार को बढ़ाती हैं। प्राणायाम श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए एक विशेष योगाभ्यास है। श्वसन क्रिया के दौरान गहरी सांस लेते हुए वायु को भीतर खींचते हैं। सांस को अधिक से अधिक समय तक रोके रखते हैं और अंत में धीरे-धीरे सांस छोड़ते हैं। इससे शरीर को आवश्यक मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होता है। टीबी सहित श्वसन संबंधी रोग को दूर करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण अभ्यास है। इसके अलावा अनुलोम-विलोम प्राणायाम भी फेफड़ों को मजबूत रखता है। योगा के लिए शांत और साफ जगह का चयन का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा कई अन्य योग प्रक्रियाएं की जानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी