कबड्डी प्रतियोगिता में बोकारो की जीत

बोकारो : जिला प्रशासन की ओर से बोकारो इस्पात नगर के सेक्टर पांच स्थित पुस्तकालय मैदान में र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 08:25 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 08:25 PM (IST)
कबड्डी प्रतियोगिता में बोकारो की जीत
कबड्डी प्रतियोगिता में बोकारो की जीत

बोकारो : जिला प्रशासन की ओर से बोकारो इस्पात नगर के सेक्टर पांच स्थित पुस्तकालय मैदान में राज्य स्तरीय एसजीएफआई कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सम्मानित अतिथि राजस्व, निबंधन, भूमि सुधार पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री अमर कुमार बाउरी ने प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि लगातार प्रयास से स्कूली स्तर पर खेलकूद का विकास किया जा रहा है। खेलकूद के क्षेत्र में करियर बनाने वाले खिलाड़ियों के लिए प्रतियोगिता लां¨चग पैड साबित होगी। इसके माध्यम से वे अपनी प्रतिभा की चमक राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर बिखेर सकते हैं। कबड्डी झारखंड में पॉपुलर है। कबड्डी को एशियन एवं कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया है। यह तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऐसा लगता है कि इसे ओलंपिक में शामिल कर लिया जाएगा। प्रो कबड्डी लीग ने इसे कमर्शियल रुप प्रदान किया। क्रिकेट व हाकी के बाद कबड्डी को कमर्शियल रुप से सपोर्ट किया जा रहा है। यह बहुत कम खर्च वाला खेल है। यहां से चयनित खिलाड़ी नेशनल एसजीएफआई कबड्डी में झारखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे। पिछले वर्ष नेशनल एसजीएफआई फुटबॉल प्रतियोगिता के अंडर 19 ग्रुप में राज्य की टीम विजेता रही थी। उन्होंने खिलाड़ियों को राष्ट्रीय एसजीएफआई कबड्डी प्रतियोगिता में विजेता बनने के लिए प्रोत्साहित किया। उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरनवाल ने कहा कि खेल से जहां बच्चों का बौद्धिक और शारीरिक विकास होता है, वहीं उनमें टीम भावना विकसित होती है। टीम भावना सिर्फ खेल में ही नहीं बल्कि अच्छे जीवन के विकास में भी काम आती है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर खिलाड़ी जिला खेल पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त या उन्हें संपर्क करें। खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट के जरिए अतिथि को सलामी दी। उपायुक्त ने मैदान में उपलब्ध व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने मैदान के अलावा भोजन व अन्य सुविधाओं से संबंधित जानकारी हासिल की। कहा कि खिलाड़ियों की समस्याओं का त्वरित निष्पादन किया जाएगा।

-----

बोकारो ने पूर्वी ¨सहभूम को हराया

प्रतियोगिता में राज्य के 24 जिले के लगभग 1472 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। अंडर 17 बालिका वर्ग में बोकारो ने पूर्वी ¨सहभूम को 33-27 अंक से हरा दिया। हजारीबाग ने जामताड़ा को 24-07, रांची ने गोड्डा को 30-26, अंडर 14 बालक वर्ग में बोकारो ने पूर्वी ¨सहभूम को 33-03, लोहरदगा ने साहेबगंज को 15-06, रांची ने गोड्डा को 34-13, अंडर 19 बालिका वर्ग में बोकारो ने पूर्वी ¨सहभूम को 36-09, रांची ने गोड्डा को 23-15, देवघर ने रामगढ़ को 18-03,अंडर 14 बालिका वर्ग में बोकारो नू पूर्वी ¨सहभूम को 18-13, रांची ने गोड्डा को 46-25, गढ़वा ने पाकुड़ को 17-15, अंडर 17 बालक वर्ग में बोकारो ने पूर्वी ¨सहभूम को 41-07, लोहरदगा ने साहेबगंज को 35-13, गुमला ने कोडरमा को 30-15, अंडर 19 बालक वर्ग में बोकारो ने पूर्व ¨सहभूम को 24-12, गोड्डा ने रांची को 25-19 व पलामू ने कोडरमा को 24-13 अंक से हरा दिया। मौके पर उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा, अपर समाहर्ता जुगनू ¨मज, डीआरडीए निदेशक संदीप कुमार, जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष लक्ष्मण कुमार नायक, डीपीएलआर एसएन उपाध्याय, जिला खेल पदाधिकारी पीबीएन ¨सह, कार्यपालक दंडाधिकारी प्रभास कुमार दत्ता, सांसद प्रतिनिधि भैया आरएन ओझा, कबड्डी फेडरेशन आफ झारखंड के महासचिव विपिन ¨सह, गोपाल ठाकुर आदि उपस्थित थे।

------

एशियाड में खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन

एशियाड में राज्य के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। मधुमिता व निक्की प्रधान ने रजत पदक जीत कर राज्य व देश का मान बढ़ाया। ये बातें मंत्री अमर कुमार बाउरी ने संवाददाताओं से बातचीत के क्रम में कही। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मधुमिता व निक्की अर्जुन अवार्ड के लिए क्वालिफाई नहीं कर रही थीं। इसलिए इनका नाम नहीं भेजा गया। इनके कैश अवार्ड को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। साथ ही जिन खिलाड़ियों ने पहली बार एशियाई खेलों में भाग लिया है। उन्हें भी अवार्ड दिया जाएगा। खेल नीति के बाद खिलाड़ियों को जमीन व नौकरी देने पर विचार होगा। चंदनकियारी में अक्टूबर माह में आवासीय प्रशिक्षण केन्द्र प्रारंभ हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी