सेल में अगले माह होगा ईडी के लिए साक्षात्कार

जागरण संवाददाता बोकारो स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल में मुख्य महाप्रबंधक से अि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 11:46 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 11:46 PM (IST)
सेल में अगले माह होगा ईडी के लिए साक्षात्कार
सेल में अगले माह होगा ईडी के लिए साक्षात्कार

जागरण संवाददाता, बोकारो: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल में मुख्य महाप्रबंधक से अधिशासी निदेशक पद के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार नवंबर माह में होगा। इस पद के लिए बोकारो इस्पात संयंत्र सहित अन्य इकाई के लगभग 38 सीजीएम अपनी दावेदारी पेश करेंगे। जिसमें 22 अफसरों को ईडी बनाने की योजना सेल मुख्यालय की है। नव प्रोन्नत ईडी में कई का तबादला एक इकाई से दूसरे इकाई में किया जाएगा। सेल में ईडी पद पर कूल 55 अधिकारी वर्तमान में कार्यरत है। जबकि कई विभाग ईडी के अभाव में सीजीएम के जिम्मे देकर अतिरिक्त प्रभार देकर चलाया जा रहा है। सिर्फ बोकारो इस्पात संयंत्र की बात करें तो यहां ईडी पर्सनल का पद पहली जुलाई 2020 से रिक्त पड़ा है, जबकि ईडी एसआरसीएल वीवीआर राव 31 दिसंबर 2020 को अपने पद से रिटायर हो रहे है।

कंपनी में सितंबर 2020 तक कूल चार ईडी रिटायर हो चुके है, जबकि अक्टूबर से 31 दिसंबर तक कूल दस ईडी और रिटायर होने वाले है। ऐसे में कंपनी में ईडी के गहराते संकट को दूर करने के लिए सेल मुख्यालय रिक्त पदों की भरपाई प्रमोशन देकर करने जा रही है। ईडी के पदोन्नति आदेश के शीघ्र बाद जीएम से सीजीएम का प्रमोशन ऑडर जारी किया जाएगा। जहां 60 से 65 अधिकारियों को पदोन्नति दिए जाने की संभावना है। मालूम हो कि बीते वर्ष 26 अक्टूबर को सेल में 26 सीजीएम को ईडी बनाया गया था, जबकि 85 अधिकारी जीएम से सीजीएम बने है। इस साल उक्त दोनों पद पर प्रमोशन का आंकड़ा कम होगा।

------------

- मंत्रालय ने पदोन्नति के लिए दिया नया फामूर्ला : सेल में ईडी एवं सीजीएम के प्रमोशन में पारदर्शिता को लेकर इस्पात मंत्रालय ने सेल मुख्यालय को नया फामूर्ला दिया है। नई नियमावली के तहत वैसे सीजीएम जिन्हें दो-दो इस्पात इस्पात में काम-काज का अनुभव है। उन्हें ईडी बनाने के बाद वर्तमान इकाई से दूसरे इकाई में तबादला नही किया जा सकता है। जबकि वैसे ईडी जो एक ही इकाई में लंबे समय से जमे है, प्रमोशन ऑडर जारी होने के बाद उन्हें दूसरे इकाई में भेजा जाएगा। जीएम से सीजीएम पद की बात करें तो वैसे अधिकारी जिनकी नौकरी पांच साल से ज्यादा होगी, उन्हें पदोन्नति के बाद सेल के दूसरे इकाई में तबादला किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी