सेल को तीसरी तिमाही में मुनाफा, पे रिवीजन का रास्ता साफ

जासं बोकारो। सेलकर्मियों के बहुप्रतीक्षित वेतन पुनरीक्षण का मसला अब सुलझता नजर आ रहा है। ऐसा इसलिए की कंपनी को साल 2020-21 के तीसरी तिमाही में लगभग एक हजार करोड़ रुपये मुनाफा होने की संभावना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 01:16 AM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 01:16 AM (IST)
सेल को तीसरी तिमाही में मुनाफा, पे रिवीजन का रास्ता साफ
सेल को तीसरी तिमाही में मुनाफा, पे रिवीजन का रास्ता साफ

सेलकर्मियों के बहुप्रतीक्षित वेतन पुनरीक्षण का मसला अब सुलझता नजर आ रहा है। ऐसा इसलिए की कंपनी को साल 2020-21 के तीसरी तिमाही में लगभग एक हजार करोड़ रुपये मुनाफा होने की संभावना है। हालांकि इसका परिणाम 14 फरवरी तक घोषित किये जाने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है, लेकिन इससे पहले सेल की नई चेयरमैन सोमा मंडल की अध्यक्षता में आगामी 29 जनवरी को बोर्ड की बैठक तय कर दी गई है। ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा है कि तीसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम की घोषणा इसी दिन कर दी जाएगी। सेल बोर्ड की बैठक में संयंत्र के उत्पादन-उत्पादकता के साथ कर्मचारी-अधिकारियों के पे रिवीजन का एजेंडा भी स्वीकृत करने के लिए शामिल किया जाएगा। यदि निदेशक मंडल के सदस्य एनजेसीएस व सेफी के एमजीबी व प‌र्क्स पर दिए गए प्रस्ताव पर अपनी सहमति प्रदान कर देंगे तो बोर्ड मीटिग में पे रिवीजन के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी जाएगी। इस दौरान सेल प्रबंधन अपने वित्तीय स्थिति को देखते हुए आगे की रणनीति को तैयार करते हुए एरियर भुगतान सहित अन्य मसले पर फैसला लेगी। लेकिन संयंत्रकर्मियों के हित के प्रति कंपनी की नई चेयरमैन के सकारात्मक प्रयास को देखते हुए यह तय माना जा रहा है कि सेल में पे रिवीजन अब मार्च 2020 तक हो जाएगा।

----

- इस्को बर्नपुर में बदलाव की संभावना :

सेल मुख्यालय अपने तीसरी तिमाही अक्टूबर से दिसंबर माह तक एक हजार करोड़ रुपये के मुनाफे का लक्ष्य सभी इकाई को दी थी, लेकिन इसमें सबसे खराब प्रदर्शन बीते कई माह से इस्को-बर्नपुर इस्पात संयंत्र का रहा है। ऐसे में यहां बदलाव का संकेत अब प्रबंधन की ओर से मिल रहा है। इस्को-बर्नपुर के वैसे अधिकारी जो की उत्पादन के दृष्टिकोण से कंपनी हित में बेहतर काम नहीं कर पा रहे है। उन्हें सेल के माइंस व अन्य इकाई में भेजा जाएगा। जबकि बेहतर कार्य करने वाले इकाई को पुरस्कृत किया जाएगा। बता दें की सेल को पहले तिमाही में 1270.27 करोड़ का घाटा हुआ था। दूसरे तिमाही में कंपनी लगभग 350 करोड़ रुपये मुनाफा अर्जित कर इस घाटे को पाट कर साढ़े आठ सौ करोड़ के पायदान पर आ गई थी। ऐसे में तीसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम के लक्ष्य को पूरा कर सेल लगभग डेढ़ हजार करोड़ के शुद्ध लाभ के गणित को पार कर ली है।

chat bot
आपका साथी