सेल को पहली तिमाही में दो हजार करोड़ का मुनाफा

बोकारो महारत्न कंपनी सेल को नए वित्तीय वर्ष 2021-22 के पहले तिमाही में लगभग दो हजार करोड

JagranSun, 01 Aug 2021 11:54 PM (IST)
सेल को पहली तिमाही में दो हजार करोड़ का मुनाफा

बोकारो : महारत्न कंपनी सेल को नए वित्तीय वर्ष 2021-22 के पहले तिमाही में लगभग दो हजार करोड़ का मुनाफा हुआ है। इसमें सबसे बड़ी भागीदारी बोकारो इस्पात संयंत्र की रही है। परिणाम की घोषणा आगामी छह अगस्त को नई दिल्ली में होने वाली सेल निदेशक मंडल की बैठक में की जाएगी। इससे पूर्व प्रबंधन ने मुंबई स्टाक एक्सचेंज को पत्र लिखकर वित्तीय परिणाम के जारी होने तक अगले 48 घंटे तक सेल के शेयर की खरीद-बिक्री पर रोक लगाने का अनुरोध लिया है, जिससे वित्तीय परिणाम का सही आकलन किया जा सकें। सेल प्रबंधन अपने पहले तिमाही में अप्रैल से लेकर जून माह तक बेहतर कारोबार कर दो हजार करोड़ रुपये का मुनाफा अर्जित की है। साथ ही जुलाई माह में कंपनी प्रबंधन ने अपने तय लक्ष्य 67 करोड़ के कैश कलेक्शन के रिकार्ड को तोड़ते हुए नकद संग्रह के मद में 84 करोड़ जुटा लिया है। कोरोना व मानसून काल में सेल अपने इस उपलब्धि को देखते हुए माह के अंत तक सभी इस्पात मूल्यों में बढ़ोतरी करने का निर्णय ली है। माना जा रही है की सेल द्वारा निर्मित माल की खपत राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी बढ़ गई है। इसलिए विषम परिस्थिति के बावजूद कंपनी प्रबंधन बाजार में अपनी साख को फिर से बरकरार कर ली है।

---------

- रेल व फाइंस बिक्री से मिली राहत -

सेल को पहली तिमाही में मुनाफा का एक प्रमुख कारण रेलवे का बकाया भुगतान व फाइंस बिक्री को माना जा रहा है। कंपनी के भिलाई व राउरकेला इस्पात संयंत्र में फाइंस ब्रिकी का काम जोर-शोर से चल रहा है। जबकि, झारखंड में इस मसले पर सरकार फाइल को अटका कर रखी है। भिलाई के रेलपांत मिल में तैयार रेलवे की सामग्री का भुगतान सेल प्रबंधन की नींव को और मजबूत कर दी है। बताया जाता है की यदि झारखंड सरकार भी अपने अधीन आने वाले खनन क्षेत्र में सेल प्रबंधन को फाइंस बिक्री की मंजूरी दे देती है तो सेल का मुनाफा छह गुना ज्यादा हो सकता है।

------

- डीजीएम से जीएम के प्रमोशन पर होगा निर्णय - सेल निदेशक मंडल की छह अगस्त को होने वाली बैठक में बोकारो इस्पात संयंत्र सहित कंपनी के अलग-अलग इकाई में लंबित पड़े डीजीएम से जीएम के पदोन्नति आदेश पर भी निर्णय लिया जाएगा। इस पद के हकदार अधिकारियों का साक्षात्कार इस माह के अंत तक समाप्त हो चुका है। इसलिए प्रबंधन अपनी विभिन्न इकाई में महाप्रबंधक के रिक्त पदों की भरपाई के लिए बोर्ड मीटिग में डीजीएम से जीएम का प्रमोशन आर्डर जारी करने की तैयारी में है। इधर सेलकर्मियों के पे रिवीजन पर आगामी 12-13 अगस्त को रांची में सेल प्रबंधन की एनजेसीएस संगठन के साथ बैठक भी होनी है। इस कारण निदेशक मंडल के सदस्य एमजीबी व प‌र्क्स के मसले पर देय भुगतान पर अपनी ओर से आंतरिक रूप से चर्चा करेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.