30 दिसंबर को होगी सेल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल निदेशक मंडल की बैठक आगामी 30 दिसंबर को नई दिल्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Dec 2020 01:35 AM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 01:35 AM (IST)
30 दिसंबर को होगी सेल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक
30 दिसंबर को होगी सेल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल निदेशक मंडल की बैठक आगामी 30 दिसंबर को नई दिल्ली में होगी। जहां संयंत्र के उत्पादन-उत्पादक्ता के साथ कंपनी के तीसरे तिमाही के वित्तीय परिणाम पर निदेशक मंडल के सदस्य विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। बैठक की अध्यक्षता सेल चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी करेंगे, जो की उनकी अंतिम बोर्ड मीटिग होगी। चूंकि वह 31 दिसंबर को अपने पद से रिटायर होने वाले हैं। इसलिए बैठक में उन्हें विदाई भी दी जाएगी। मीटिग में बीएसएल के निदेशक प्रभारी सहित सभी डायरेक्टर व सीईओ उपस्थित रहेंगे। कंपनी को साल 2020-21 के पहले तिमाही अप्रैल से जून माह में 1270.27 करोड़ का घाटा हुआ था, लेकिन तीसरे तिमाही में सेल को एक हजार रुपये तय लक्ष्य के अनुरूप लगभग आठ सौ करोड़ रुपये का मुनाफा होने की संभावना है, जिससे सेल अपने घाटा को अब पाटते हुए अंतिम तिमाही मार्च 2021 तक कर्ज से बाहर निकलने का प्रयत्न कर रही है। हालांकि, कंपनी के तीसरे तिमाही के लक्ष्य में बीएसएल व राउरकेला को छोड़ अन्य इकाई का प्रदर्शन अब तक बेहतर नही रहा है, जिसमें इस्को-बर्नपुर इस्पात संयंत्र काफी पिछड़ गई है। 30 दिसंबर की मीटिग में खराब प्रदर्शन करने वाले इकाई में उत्पादन का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश संबंधित इकाई के मुखिया को दिया जाएगा। सेल मुख्यालय अंतिम तिमाही का वित्तीय परिणाम जारी करने से पहले 1270.27 करोड़ के घाटा को पाटते हुए लगभग डेढ़ से दो हजार करोड़ रुपये शुद्ध लाभ कमाने का लक्ष्य रखी है। इसके लिए प्रत्येक माह 1.6 मिलियन टन उत्पादन करने का योजना बनाया गया है।

------------

- संयंत्रकर्मियों के पदनाम में संशोधन पर होगा फैसला -

30 दिसंबर को नई दिल्ली में सेल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में संयंत्र के उत्पादन-उत्पादकता के साथ सेलकर्मियों के पदनाम को अपग्रेड करने पर भी फैसला होगा। जबकि अधिकारी-कर्मचारियों के लंबित पे रिवीजन को भी बैठक में स्वीकृति देने की योजना प्रबंधन की है। 16 अक्टूबर को एनजेसीएस व 17 अक्टूबर को सेफी के पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक में सेल अध्यक्ष पे रिवीजन जल्द करने की बात कह चुके है। कंपनी अपने वर्तमान घाटे 1270.27 करोड़ रुपये को पाट कर मुनाफा अर्जित करने की राह पर अब चल पड़ी है तो ऐसे में बोर्ड मीटिग में पे रिवीजन का प्रस्ताव पास होने की पूरी संभावना है।

हालांकि बोर्ड मीटिग से वेतन पुनरीक्षण योजना को रही झंडी मिलने के बाद भी कंपनी के वित्तीय हालात को देखते हुए यह तय माना जा रहा है की नए वित्तीय वर्ष 2021-22 के आरंभ के बाद ही सेलकर्मियों को पे रिवीजन के मद में उन्हें रकम का भुगतान किया जाएगा। इस बीच प्रबंधन एनजेसीएस श्रमिक संगठन के साथ एमजीबी व प‌र्क्स पर सहमति के लिए 17 दिसंबर को बैठक का दौर शुरू कर दी है। जो की बाद में सेल अधिकारियों का संगठन सेफी के साथ भी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी