बैठक के निर्णय पर अमल नहीं कर रहा प्रबंधन

कथारा (बेरमो) सीसीएल कथारा स्थित आफिसर्स क्लब में गुरुवार को सुरक्षा उत्पादन व उत्पादकता क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:41 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:41 PM (IST)
बैठक के निर्णय पर अमल नहीं कर रहा प्रबंधन
बैठक के निर्णय पर अमल नहीं कर रहा प्रबंधन

कथारा (बेरमो) : सीसीएल कथारा स्थित आफिसर्स क्लब में गुरुवार को सुरक्षा, उत्पादन व उत्पादकता को लेकर द्विपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक गुरुवार को महाप्रबंधक एमके पंजाबी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में यूनियन प्रतिनिधियों ने सुरक्षा के मानकों का पूर्ण रूप से पालन करने सहित खदानों व अन्य विभागों में सुरक्षा की कमियां गिनाते हुए कहा कि सुरक्षित उत्पादन के लिए प्रबंधन को सुरक्षा सामग्री की समुचित व्यवस्था करनी होगी।

कहा कि खदानों के हाल रोड, पर्याप्त लाइट, मशीनों की नियमित जांच व मरम्मत को प्राथमिकता देनी होगी। खदानों में बेंच बनाकर कोयले को निकालने की प्रक्रिया शुरू की जाए। बिजली विभाग में सुरक्षा सामग्री की घोर कमी है। उसे दूर किया जाए। यूनियन प्रतिनिधियों की बातें ध्यानपूर्वक सुनने के बाद महाप्रबंधक पंजाबी ने कहा कि उत्पादन उत्पादकता के लिए सुरक्षा सर्वोपरि है। अगर सुरक्षा नहीं तो कार्य नहीं। खदानों में पूर्णरूप से सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए समय-समय पर टीम निरीक्षण करती है। कहा कि सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। क्षेत्र को आगे ले जाने में सभी का सहयोग जरूरी है।

वहीं यूनियन प्रतिनिधियों ने कहा कि खान सुरक्षा समिति के बैठक में जिन भी कमियों रखा जाता है, उसके जल्द निराकरण करने की बात की जाती है। लेकिन बात बैठक तक ही सीमित रह जाती है। प्रबंधन इसे अमलीजामा पहनाने के बजाए मूकदर्शक बनी रहती है। वर्तमान समय में कथारा क्षेत्र की तमाम खदानों में सुरक्षा मानकों का न के बराबर पालन किया जा रहा है। प्रतिनिधियों ने कहा कि सुरक्षा समिति की बैठक बराबर होती है। निर्णय भी लिया जाता है। बस उनका अनुपालन नहीं किया जाता। जब खान सुरक्षा समिति के लोग निरीक्षण करने जाते हैं तो समस्या कम होने की बजाए बढ़ी हुई मिलती है।

मौके पर क्षेत्रीय माइनिग अधिकारी सीबी तिवारी, एसओपी जयंत कुमार, केके झा, सुमन कुमार, संजीव कुमार, एनके दुबे, यूपी सिंह, श्रमिक प्रतिनिधि अनूप कुमार स्वाई, टिकैत महतो, बीके झा, इम्तियाज खान, बैरिस्टर सिंह, बैजनाथ नायक, बालगोविद मंडल, पीके जायसवाल आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी