ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराएं, योजनाओं का लें लाभ

उपविकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद की अध्यक्षता में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन संबंधी जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में शुक्रवार को हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 08:00 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 08:00 PM (IST)
ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराएं, योजनाओं का लें लाभ
ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराएं, योजनाओं का लें लाभ

जागरण संवाददाता, बोकारो: उपविकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद की अध्यक्षता में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन संबंधी जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में शुक्रवार को हुई। बैठक में उपविकास आयुक्त ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों का ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से निबंधन किया जा रहा है। सभी प्रज्ञा केंद्रों में जाकर निश्शुल्क निबंधन कराया जा सकता है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया है। इससे सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। मौके पर अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह, उपश्रमायुक्त हरेंद्र कुमार सिंह, जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा, जेएसएलपीएस की डीपीएम अनिता केरकट्टा, जिला मत्स्य पदाधिकारी विजय कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित थे। --------------------- इन योजनाओं का मिलेगा लाभ:

1. झारखंड असंगठित कर्मकार मृत्यु-दुर्घटना सहायता योजना: 18 से 59 वर्ष के निबंधित लाभुक की सामान्य मृत्यु हो जाने पर आश्रित को 50 हजार एवं दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर एक लाख की सहायता।

2. अंत्येष्टि सहायता योजना: निबंधित लाभुक को सामान्य मृत्यु पर (60 वर्ष की आयु तक) 15 हजार रुपये एवं कार्य के दौरान दुर्घटना में मृत्यु होने पर 25 हजार रुपये मृतक के आश्रित को सहायता।

3. चिकित्सा सहायता योजना: निबंधित महिला असंगठित कर्मकारों की प्रथम दो प्रसूतियों के लिए प्रति प्रसूति एकमुश्त 15 हजार रुपये का भुगतान।

4. मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना: निबंधित असंगठित श्रमिकों के अधिकतम दो बच्चों को कक्षा एक से चौथी 250 रुपये प्रति विद्यार्थी, कक्षा पांचवीं से आठवीं तक के छात्र को 500 रुपये व छात्रा को 950 रुपये, कक्षा नौंवी के छात्र को 700 रुपये व छात्रा को 1100 रुपये, कक्षा 10वीं के छात्र को 1400 रुपये व छात्रा को 1800 रुपये, कक्षा 11वीं से 12वीं तक के छात्र को 3000 रुपये व छात्रा को 3400 रुपये, उच्च शिक्षा गैर तकनीकी व गैर व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए छात्र को 4000 रुपये व छात्रा को 4000 रुपये एवं इंजीनियरिग तथा मेडिकल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को आठ-आठ हजार रुपये।

chat bot
आपका साथी