कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं रखें सेहत का खास ख्याल

गर्भावस्था वह समय है जब महिला को सबसे ज्यादा देखभाल और सावधानी की जरूरत होती है। गर्भवती जो खाती हैं और जिस तरह की जीवनशैली का पालन करती है उसका सीधा असर उसकी गर्भावस्था और होने वाले बच्चे पर पड़ता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:09 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:09 PM (IST)
कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं रखें सेहत का खास ख्याल
कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं रखें सेहत का खास ख्याल

जागरण संवाददाता, बोकारो: गर्भावस्था वह समय है, जब महिला को सबसे ज्यादा देखभाल और सावधानी की जरूरत होती है। गर्भवती जो खाती हैं और जिस तरह की जीवनशैली का पालन करती है उसका सीधा असर उसकी गर्भावस्था और होने वाले बच्चे पर पड़ता है। यह बातें जिला महिला अस्पताल की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मीता सिन्हा ने कही। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने हर व्यक्ति के जीने का तरीका पूरी तरह से बदल दिया है। गर्भवती को इस संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में शारीरिक दूरी इस वायरस से बचने का सबसे कारगर तरीका है।

कहा कि हर गर्भवती को समय-समय पर स्वास्थ्य जांच एवं चिकित्सीय परामर्श की आवश्यकता होती है, लेकिन कोरोना संक्रमण के इस दौर में गर्भवती का घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है। डॉ. मीता सिन्हा ने कहा कि मौसमी फल, हरी सब्जी खासकर पत्तेदार, दूध, दही, गुड़-चना, दलिया व पोषाहार को दैनिक भोजन में शामिल करें। हार्मोनल बदलावों के कारण मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में उनमें तनाव, डिप्रेशन, एकाग्रता की कमी जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इस दौरान स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है। ---------------------- गर्भवती महिलाएं बरतें यह सावधानियां:

- शारीरिक दूरी और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

- गरारा करें, भाप लें और गुनगुना पानी पिएं।

- पर्याप्त पोषण लें और आहार में तरल पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं।

- अस्पताल जाएं तो सतर्क रहें और आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें।

- दिन में दो घंटे व रात में सात से आठ घंटे की नींद लें।

chat bot
आपका साथी