निमोनिया व दिमागी बुखार से बचाएगा पीसीवी टीका

जागरण संवाददाता बोकारो सदर अस्पताल बोकारो में शुक्रवार को न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:28 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:28 PM (IST)
निमोनिया व दिमागी बुखार से बचाएगा पीसीवी टीका
निमोनिया व दिमागी बुखार से बचाएगा पीसीवी टीका

जागरण संवाददाता, बोकारो : सदर अस्पताल बोकारो में शुक्रवार को न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन (पीसीवी) का नियमित टीकाकरण की शुरूआत विधायक बिरंची नारायण के द्वारा की गई। शुभारंभ के दिन टीकाकरण केंद्र में एएनएम मीना कुमारी ने डेढ़ महीना के प्रियांशु कुमार सोनू को पीसीवी का पहला टीका लगाया। इस तरह बच्चों के नियमित टीकाकरण में पीसीवी को शामिल करने वाला झारखंड छठा राज्य बन गया। अभी तक बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान तथा हिमाचल प्रदेश में ही यह नियमित टीकाकरण में शामिल था। विधायक ने कहा कि पीसीवी टीका बच्चों को मजबूती प्रदान करेगा।

अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. एनपी सिंह ने बताया कि पीसीवी सुरक्षित वैक्सीन है। इसे अभी तक प्राइवेट अस्पतालों में काफी महंगी कीमत पर लगाया जाता था। यह टीका न्यूमोकोकल जीवाणु से होने वाले निमोनिया व अन्य गंभीर संक्रमण से बचाव करेगा।

उन्होंने बताया कि एक साल के बच्चे को झारखंड सरकार के निर्देश पर पीसीवी वैक्सीन दी जा रही है। इसका पहला डोज छह सप्ताह, दूसरा डोज 14 सप्ताह और तीसरा डोज नौ माह पर देनी है। कहा कि जिले के आम नागरिक अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र जाकर बच्चों को वैक्सीन जरूर दिलवाए। ताकि आने वाले समय में बच्चों को दिमागी बुखार और निमोनिया जैसी बीमारी से बचाया जा सके।

डॉ. सिंह ने बताया कि न्यूमोकोकल कन्जुगेटेड वैक्सीन छोटे बच्चों की दिया जाता है। बच्चों को नयूमोकोकल बैक्टीरिया से होने वाले निमोनिया और दिमागी बुखार सहित अन्य बीमारियों से बचाता है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक निमोनिया भी शामिल है। इस अवसर पर सदर अस्पताल के प्रबंधक पवन कुमार श्रीवास्तव, उर्मिला कुमारी, प्रदीप कुमार सिन्हा उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी