सेलकर्मियों का पे रिवीजन टला

बोकारो स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल कामगारों का पे रिवीजन अब 31 मई तक नही

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:08 PM (IST)
सेलकर्मियों का पे रिवीजन टला
सेलकर्मियों का पे रिवीजन टला

बोकारो : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल कामगारों का पे रिवीजन अब 31 मई तक नहीं हो सकेगा। कंपनी प्रबंधन ने 13 मई के बोर्ड की बैठक को स्थगित करते हुए इसके अवधि का विस्तार कर दिया है। इस कारण इस माह पे रिवीजन की उम्मीद समाप्त हो गई है। जबकि सेल में 31 मई तक पे रिवीजन करने की बात स्वयं कंपनी की चेयरमैन सोमा मंडल ने एनजेसीएस नेताओं से कही थी। इससे यह साफ हो गया है की प्रबंधन की चली बिसात में श्रमिक नेताओं को मात मिल चुकी है।

कोरोना काल में सेल में हड़ताल व टूल डाउन की समस्या से निजात पाने के लिए प्रबंधन ने एनजेसीएस व गैर एनजेसीएस श्रमिक संगठनों को आश्वस्त किया था की संयंत्रकर्मियों का पे रिवीजन उनकी पहली प्राथमिकता है और इसका समाधान इसी माह कर लिया जाएगा। इसलिए वे हड़ताल करने के बजाए धैर्य से काम लें। लेकिन गेंद अब फिर से प्रबंधन के पाले में चली गई है। श्रमिक संगठनों ने हड़ताल वापसी पर सहमति तो जता दी और प्रबंधन पे रिवीजन तय समय पर करने में असमर्थता जाहिर कर रही है। इसका मुख्य कारण पे रिवीजन का प्रस्ताव अब तक सेल बोर्ड से स्वीकृत नही हो पाना बताया जाता है। 13 मई को होने वाली सेल बोर्ड की बैठक अब इस माह के अंत में होगी। इसलिए रिवीजन का प्रस्ताव इस माह में पास होना मुश्किल हो गया है। जबकि अभी तक वेतन मसौदे पर प्रबंधन ने एनजेसीएस के साथ बैठक की कोई तिथि भी निर्धारित नही की है।

मालूम हो की बीएसएल में पे रिवीजन पर बीते 13 अप्रैल को संग्राम सिंह गुट ने एक दिवसीय हड़ताल की थी। जहां संयंत्र के अलग-अलग विभागों में तीन-चार घंटे उत्पादन प्रभावित होने के बाद बीएसएल प्रबंधन द्वारा मई माह तक रिवीजन करने की बात पर वे बीच में ही हड़ताल को समाप्त कर दिए। इसके साथ ही तीन मई को पूरे सेल में भारतीय मजदूर संघ तथा छह मई को इंटक को छोड़ एटक, सीटू व एचएमएस ने हड़ताल बुलाई थी। श्रमिक संगठनों द्वारा हड़ताल वापसी की घोषणा के साथ ही सेल प्रबंधन ने बोर्ड के बैठक की अवधि को बढ़ा दी है।

chat bot
आपका साथी