दो गांवों में ओपन जिम की शुरुआत करेगा बीएसएल

बीएसएल क्रीड़ा एवं नागरिक सुविधाएं विभाग की ओर से बोकारो के दो परिक्षेत्रीय गांव में ओपन जिम की शुरुआत की जाएगी। ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इसके लिए भूमि का चयन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:28 PM (IST)
दो गांवों में ओपन जिम की शुरुआत करेगा बीएसएल
दो गांवों में ओपन जिम की शुरुआत करेगा बीएसएल

जागरण संवाददाता, बोकारो: बीएसएल क्रीड़ा एवं नागरिक सुविधाएं विभाग की ओर से बोकारो के दो परिक्षेत्रीय गांव में ओपन जिम की शुरुआत की जाएगी। ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इसके लिए भूमि का चयन किया जाएगा। पहले चरण में विभाग की ओर से एक माह के अंदर परिक्षेत्रीय गांव में ओपन जिम खोलने की दिशा में कार्रवाई की जाएगी। यहां व्यायाम से संबंधित आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों, खासकर युवाओं को काफी लाभ होगा।

दो माह बाद परिक्षेत्रीय गांव में खुलेगा फिटनेस सेंटर: बीएसएल प्रबंधन की ओर से परिक्षेत्रीय ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रखने के उद्देश्य से फिटनेस सेंटर खोला जाएगा। दो माह बाद फिटनेस सेंटर खोलने की दिशा में काम किया जाएगा। इसके लिए परिक्षेत्रीय गांव में जमीन चयनित की जाएगी। फिटनेस सेंटर में ग्रामीणों की सुविधा के लिए आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। साथ ही लोगों को स्वस्थ जीवन का राज बताया जाएगा। पहली बार ग्रामीण क्षेत्र में इस योजना को धरातल पर उतारने का काम किया जाएगा। बरसात के बाद इस कार्य को गति प्रदान की जाएगी।

गांवों को फिट रखने की तैयारी, इधर शहर में उपकरण हो रहे चोरी: इससे पहले जिला प्रशासन की ओर से बोकारो इस्पात नगर एवं चास के विभिन्न स्थलों पर ओपन जिम खोला गया था, लेकिन इसकी देखरेख करने वाला कोई नहीं है। वर्तमान स्थिति यह है कि सिटी पार्क के अलावा अन्य स्थलों पर ओपन जिम के उपकरण की चोरी हो रही है। इसके अलावा कई उपकरण टूट गए हैं, जिसकी अब मरम्मत भी नहीं की जा रही है। इसलिए कुछ ओपन जिम बेकार हो चुके हैं। जरूरत है कि अब ओपन जिम खोलने के साथ-साथ यहां लगाए गए उपकरणों की देखभाल व मरम्मत भी की जाए।

chat bot
आपका साथी