सीआइएसएफ में आज से बदल जाएगा कामकाज का प्रारूप

बोकारो केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल बीएसएल बोकारो यूनिट सहित देश की सभी इकाइयों में सोमव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 06:27 PM (IST)
सीआइएसएफ में आज से बदल जाएगा कामकाज का प्रारूप
सीआइएसएफ में आज से बदल जाएगा कामकाज का प्रारूप

बोकारो : केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल बीएसएल बोकारो यूनिट सहित देश की सभी इकाइयों में सोमवार से कामकाज का प्रारूप बदल जाएगा। इस बाबत सीआइएसएफ के महानिदेशक एमए गणपति से सभी यूनिट कमांडर को आदेश जारी कर इसका सख्ती से पालन करने की बात कही है। इसके बाद सभी इकाई के यूनिट कमांडर रेस हैं।

दरअसल, सीआइएसएफ मुख्यालय के विभिन्न इकाइयों में दैनिक कामकाज को सुचारू रूप से चलाने के लिए यूनिट कमांडर के लिए कार्यो का बंटवारा किया गया है। इसे 11 अक्टूबर 2021 से बोकारो सहित सभी इकाइयों में प्रभावी किया गया है। यूनिट कमांडर को निर्देश दिया गया है की वे प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में नियमित रूप से सैनिक सम्मेलन करेंगे। इस दौरान अधिकारी और जवानों की समस्या का निदान आन स्पाट करने पर जोर दिया जाए।

बल सदस्यों की बौद्धि्क क्षमता के विकास के लिए पीटी, परेड और खेलकूद के लिए उचित समय निर्धारित किया जाए। संबंधित इकाई के पोस्ट व संवेदनशील स्थानों में गश्ती को बढ़ाया जाए। कार्य अवधि के दौरान बल सदस्य व अधिकारियों को अपनी समस्या बगैर आवेदन के यूनिट कमांडर के पास रखने की अनुमति दी गई है। यूनिट कमांडर को प्रतिमाह मेस में बल सदस्य व अधिकारियों के साथ बैठक कर खान-पान व वहां की मूलभूत सुविधाओं का अध्ययन करना होगा।

सुरक्षा मसौदे को लेकर हफ्ते में एक बार माक ड्रिल करने के साथ जवानों की कार्यप्रणाली की देखरेख के लिए नाइट चेकिग अनिवार्य की गई है। यूनिट कमांडर को हर माह यूनिट व लाइन का निरीक्षण करना अब जरूरी होगा। सुपरवाइजरी अधिकारी को ताकीद की गई है कि वे यूनिट कमांडर के कार्यो का समय-समय पर मूल्यांकन करते रहेंगे। मुख्यालय के आदेश की अवहेलना करने वालों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी