निजी विद्यालयों की मनमानी के विरोध में अभिभावक संघ करेगा आंदोलन

झारखंड अभिभावक संघ की रविवार को वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर राज्यस्तरीय बैठक हुई। इस दौरान संघ ने निजी विद्यालयों की मनमानी के विरोध में आंदोलन का शंखनाद किया। संघ के सदस्य प्ले कार्ड के माध्यम से वर्चुअल धरना देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 07:31 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 07:31 PM (IST)
निजी विद्यालयों की मनमानी के विरोध में अभिभावक संघ करेगा आंदोलन
निजी विद्यालयों की मनमानी के विरोध में अभिभावक संघ करेगा आंदोलन

जागरण संवाददाता, बोकारो: झारखंड अभिभावक संघ की रविवार को वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर राज्यस्तरीय बैठक हुई। इस दौरान संघ ने निजी विद्यालयों की मनमानी के विरोध में आंदोलन का शंखनाद किया। संघ के सदस्य प्ले कार्ड के माध्यम से वर्चुअल धरना देंगे। वहीं, ट्विटर व फेसबुक के माध्यम से विरोध दर्ज कराएंगे।

प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि कोरोना काल में सभी निजी विद्यालय बंद हैं, लेकिन कई स्कूल प्रबंधन अभिभावकों से लगातार सभी प्रकार की फीस की मांग कर रहे हैं। फीस नहीं देने पर बच्चों की ऑनलाइन क्लास बाधित की जा रही है। ऑनलाइन पढ़ाई के चक्कर में कुछ बच्चे मोबाइल पर गेम खेल रहे हैं। इससे उनकी आंखों एवं मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। कहा कि लॉकडाउन में उद्योग-धंधे बंद हो जाने के कारण कई अभिभावक आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लगभग 70 से 80 फीसद तक लोग पूरी तरह बेरोजगार हो गए हैं। झारखंड प्रदेश में स्कूल बंद हुए लगभग 14 महीने से ज्यादा हो गया है। ऐसी स्थिति में भी अभिभावक बच्चों के भविष्य को देखते हुए जैसे-तैसे ट्यूशन फीस जमा करते आ रहे हैं, लेकिन कई निजी स्कूल प्रबंधन हर तरह का शुल्क वसूलने में कहीं कोई कसर छोड़ नहीं रहे हैं, जबकि राज्य सरकार ने स्कूल बंद होने की अवधि तक विद्यार्थियों से केवल ट्यूशन फीस लेने से संबंधित आदेश जारी किया है।

प्रांतीय प्रवक्ता कंवलजीत सिंह ने कहा कि सरकार को इस मुद्दे पर संवेदनशील होना चाहिए। मुख्यमंत्री को इस मुद्दे पर सीधा हस्तक्षेप करना चाहिए। इस दौरान 26 मई को प्ले कार्ड के माध्यम से वर्चुअल धरना देने। 28 मई को काला बिल्ला लगाकर फेसबुक के माध्यम से लाइव प्रदर्शन करने, 30 मई को ट्विटर के माध्यम से राज्य सरकार का इस ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने, राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश की प्रति प्रत्येक जिला मुख्यालय में डिस्प्ले करने, स्कूल प्रबंधन को सरकार, सीबीएसई, आइसीएसई, राज्य बोर्ड के आदेश की प्रति देने, सभी जिले में सोशल मीडिया व विभिन्न संचार माध्यम से अभिभावकों के साथ आंदोलन को गति देने का निर्णय लिया गया।

वर्चुअल बैठक में कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय, महेंद्र राय, संजय सर्राफ, डॉ. पुष्पा श्रीवास्तव, धीरज आनंद, दीपक शर्मा, अभय पांडेय, राजेश कुमार, आलोक गैरा, अजय कुमार, पंकज, रेवतीनंदन चौधरी, रविशंकर राय, संजीव दत्ता, मनोज सिंह, विद्याकर कुंवर, राजेश साहु, तलत परवीन आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी