जो विस्थापित हित की बात करेगा वही राज करेगा

विस्थापित संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले विस्थापितों ने रविवार को करगली गेट स्थित दुर्गा मंडप परिसर में बैठक कर आंदोलन की रणनीति बनाई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:10 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:10 PM (IST)
जो विस्थापित हित की बात करेगा वही राज करेगा
जो विस्थापित हित की बात करेगा वही राज करेगा

बेरमो : विस्थापित संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले विस्थापितों ने रविवार को करगली गेट स्थित दुर्गा मंडप परिसर में बैठक कर आंदोलन की रणनीति बनाई। निर्णय लिया कि विस्थापितों के नियोजन, मुआवजा व पुनर्वास की मांग को लेकर बेरमो कोयलांचल स्थित सीसीएल के तीनों एरिया ढोरी, बीएंडके व कथारा का शीघ्र ही चक्काजाम किया जाएगा। उसके बाद रांची स्थित सीसीएल मुख्यालय का घेराव होगा।

विस्थापितों का बेरमो कोयलांचल स्तरीय सम्मेलन भी कराने का निर्णय लिया गया। कोल इंडिया के जेबीसीसीआइ सदस्य सह समिति के संयोजक लखनलाल महतो ने बीते 22 सितंबर को आयोजित एकदिवसीय धरना को सफल बनाने के लिए विस्थापितों को बधाई दी। कहा कि अब हक पाने को उलगुलान करने का वक्त आ गया है। कहा कि जबतक सीसीएल प्रबंधन विस्थापितों की मांगों पर सहमति नहीं जताएगा तबतक चरणबद्ध आंदोलन चलता रहेगा। विस्थापित नेता काशीनाथ सिंह ने कहा कि जो विस्थापित हित की बात करेगा, वही बेरमो कोयलांचल में राज करेगा। बेरमो कोयलांचल में विस्थापितों की समस्या सबसे बड़ी है। इसके बावजूद जनप्रतिनिधि विस्थापितों को न्याय दिलाने में फिसड्डी साबित हुए हैं। सीसीएल प्रबंधन ने यहां के विस्थापितों को कोई सुविधा प्रदान नहीं की है। काशीनाथ केवट ने कहा कि प्रबंधन के खिलाफ सड़क पर उतरकर सीसीएल के ढोरी, बीएंडके व कथारा तीनों एरिया का चक्काजाम किया जाएगा। सीएमयू ढोरी प्रक्षेत्र के अध्यक्ष कैलाश ठाकुर ने कहा कि जल, जंगल व जमीन विस्थापितों की है, परंतु उसका मालिक कोई और बन बैठा है। इसलिए सभी विस्थापितों को एक मंच पर आकर आवाज बुलंद करने की जरूरत है। विनोद महतो ने कहा कि सीसीएल प्रबंधन से विस्थापितों की लड़ाई हर स्तर पर लड़ी जाएगी। मौके पर संतोष महतो, दशरथ महतो, तारकेश्वर महतो, सूरज महतो, पंचानन मंडल, सुरेश शर्मा, नरेश महतो, डॉ. दशरथ महतो, मथुरा सिंह, ईश्वर प्रजापति, दिलीप मुखिया, धनेश्वर महतो, रंजीत महतो, दीपक महतो, कमलेश महतो, मुखिया धनेश्वर महतो आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी