बगैर मास्क घर से निकले तो 500 रुपये लगेगा जुर्माना

जागरण संवाददाता बोकारो लगातार जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पुलिस से ल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 11:03 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:16 AM (IST)
बगैर मास्क घर से निकले तो 500 रुपये लगेगा जुर्माना
बगैर मास्क घर से निकले तो 500 रुपये लगेगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, बोकारो : लगातार जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पुलिस से लेकर परिवहन विभाग सख्ती बरतने के लिए सड़क पर उतरने लगा है। 13 दिनों से चल रहे अभियान में लगातार बगैर मास्क के लोग मिल रहे हैं। बगैर मास्क के सड़क पर मिलने वालों को पुलिस पांच सौ रुपये जुर्माना कर रही है। बीते तेरह दिनों के अंदर कुल 75 लोग पुलिस को सड़क पर बगैर मास्क के मिले। इनसे जुर्माना वसूलने के बाद ही पुलिस इन्हें छोड़ी। 37 हजार 500 रुपये इनसे जुर्माना वसूला गया।

बता दें कि बीते माह राज्य परिवहन मुख्यालय से विभागीय सचिव के रवि कुमार ने सभी जिलों के डीसी व एसपी को पत्र लिखकर बगैर मास्क के यात्रा करने वालों पर सख्ती बरतने का आदेश दिया था। कहा था कि वाहनों में भी शरीरिक दूरी के नियमों का पालन करना है। इसका पालन नहीं करने वालों को भी जुर्माना किया जाए। मोटर वाहन अधिनियम के धारा 200 में सभी एसडीओ के साथ-साथ डीटीओ व एमवीआइ को जुर्माना करने का अधिकार है। यातायात जिलों में बोकारो के साथ-साथ रांची, जमशेदपुर, धनबाद, गिरिडीह, सरायकेला, रामगढ़, देवघर व हजारीबाग में पुलिस को भी यह अधिकार दिया गया है। परिवहन सचिव ने चेक पोस्ट पर भी नियमों का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है। बीते माह यह आदेश मिलने के बाद महज एक व्यक्ति को ही जुर्माना हुआ। इस माह के 13 दिनों में पुलिस रफ्तार पकड़ी और कुल 75 लोग पकड़े गए।

वर्जन:

सोमवार से अभियान को और तेज किया जाएगा। जिले भर के लोगों से मास्क पहनने की अपील है। कारोना से बचाव का एक मात्र उपाय सजगता है। सभी से शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने की भी अपील है। सोमवार से बाइक पर भी तीन सवारी मिली तो यह समझा जाएगा कि शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे बाइक चालकों से भी जुर्माना की अतिरिक्त राशि वसूली जाएगी।

संजीव कुमार, डीटीओ बोकारो।

chat bot
आपका साथी