ठेका मजदूरों के हक-अधिकार से खेलना बंद करें प्रबंधन

जागरण संवाददाता बोकारो बोकारो इस्पात कामगार यूनियन (एटक) के बैनर तले बीएसएल के इंगॉट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 11:17 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:15 AM (IST)
ठेका मजदूरों के हक-अधिकार 
से खेलना बंद करें प्रबंधन
ठेका मजदूरों के हक-अधिकार से खेलना बंद करें प्रबंधन

जागरण संवाददाता, बोकारो : बोकारो इस्पात कामगार यूनियन (एटक) के बैनर तले बीएसएल के इंगॉट मोल्ड फाउंड्री से छंटनी किए गए ठेका मजदूरों ने नगर में जुलूस निकालकर अपनी मांगों को बुलंद किया। इस दौरान यूनियन के महामंत्री रामाश्रय प्रसाद सिंह ने कहा कि बोकारो स्टील प्रबंधन की मिलीभगत से ठेका मजदूरों को न्यूनतम वेतन तथा सामाजिक सुरक्षा से वंचित रखा जा रहा है। कुशल मजदूरों को काम से बाहर करने और अकुशल मजदूरों से कम पैसा पर काम लेने का प्रचलन बना लिया गया है। जो सरासर सुरक्षा नियमों की अवहेलना है।

कहा कि प्रबंधन की संवेदनहीनता के कारण ठेका मजदूरों को काम पर से निकाला जा रहा है। साथ ही जहां ठेका मजदूर कार्यरत हैं, उनका शोषण लगातार जारी है। अगर मजदूर अपने हक-अधिकार की बात करते हैं तो उन्हें काम पर से निकाल दिया जाता है। कहा कि बीएसएल के उत्पादन में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले ठेका मजदूरों के अधिकार के साथ खिलवाड़ करना बंद नहीं किया गया तो यूनियन जोरदार आंदोलन करने को बाध होगा।

जुलूस में प्राण सिंह, एसपी सिंह, मोईन आलम, सुभाष, एसके पाल, दिलीप, सदैव, रंजीत, पप्पू, मुक्तेश्वर महतो, आरके पाठक, कमलेश, परितोष, वीरेन, रसराज, रामेश्वर गोराई आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी