आइआइटी कानपुर ने बीसएल से किया करार

सेल में स्टील मेकिग और डिजिटल ट्रांसफार्मेशन के क्षेत्रों में संयुक्त अनुसंधान के अवसरों को तलाशने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए बोकारो स्टील प्लांट और आइआइटी कानपुर के बीच शुक्रवार को वर्चुअल मीट के माध्यम से एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:59 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:04 PM (IST)
आइआइटी कानपुर ने बीसएल से किया करार
आइआइटी कानपुर ने बीसएल से किया करार

जागरण संवाददाता, बोकारो: सेल में स्टील मेकिग और डिजिटल ट्रांसफार्मेशन के क्षेत्रों में संयुक्त अनुसंधान के अवसरों को तलाशने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए बोकारो स्टील प्लांट और आइआइटी कानपुर के बीच शुक्रवार को वर्चुअल मीट के माध्यम से एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया। बीएसएल की ओर से अधिशासी निदेशक संकार्य अतनु भौमिक ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया। भौमिक ने बताया कि यह एमओयू पर्यावरण और सुरक्षा सहित इस्पात संयंत्र के विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त अनुसंधान और विकास परियोजना में उपयोगी साबित होगा। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि बीएसएल के अभियंताओं का व्यापक व्यावहारिक अनुभव और आइआइटी कानपुर के विशेषज्ञों के समृद्ध ज्ञान के तालमेल से दोनों पक्ष लाभांवित होंगे।

सीजीएम (मेंटेनेंस एवं डिजिटल चैंपियन) एस मुखोपाध्याय ने बताया कि बोकारो स्टील प्लांट और आइआइटी कानपुर का संयुक्त प्रयास बीएसएल की डिजिटल ट्रांसफार्मेशन यात्रा में मदद करेगा, साथ ही संयंत्र परिचालन, मेंटेनेंस और आपूर्ति श्रृंखला के क्षेत्रों में इंडस्ट्री 4.0 प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं के समावेश में सहायता करेगा। अधिशासी निदेशक सामग्री प्रबंधन वीके पांडेय ने बीएसएल की डिजिटल ट्रांसफार्मेशन यात्रा में आइआइटी कानपुर के साथ एमओयू की पहल को उपयोगी बताया।

आइआइटी कानपुर के प्रो. एआर हरीश ने इस्पात उत्पादन, इंडस्ट्री 4.0 और डिजिटल ट्रांसफार्मेशन से संबंधित अनुसंधान के क्षेत्रों में अवसरों पर चर्चा की। प्रो. वाइएन सिंह ने कहा कि समझौते से आइआइटी कानपुर में उपलब्ध विशेषज्ञता से मशीन लर्निंग और डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्रों में गहन शोध का मार्ग प्रशस्त होगा। मौके पर बीएसएल के मुख्य महाप्रबंधक विपिन कृष्ण सरतापे, महाप्रबंधक विजय कुमार, महाप्रबंधक एनके बेहरा, वरीय प्रबंधक आनंद राज व मनीष सिंह उपस्थित थे। वरीय प्रबंधक निधि व आरके रवि ने वर्चुअल मीटिग का संचालन किया।

chat bot
आपका साथी