नहीं जमा हो रही इएसआइ व पीएफ की रकम

नहीं जमा हो रही इएसआइ व पीएफ की रकम

जागरण संवाददाता बोकारो विधानसभा झारखंड की निवेदन समिति ने गुरुवार को जिले के दौरा के

Publish Date:Thu, 26 Nov 2020 09:52 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, बोकारो : विधानसभा झारखंड की निवेदन समिति ने गुरुवार को जिले के दौरा के क्रम में उद्योगों में कई खामियां मिली है। इसमें वेतनमान से लेकर ईएसआइ व पीएफ में रकम नहीं जमा करना भी है। इससे पहले निवेदन समिति के सभापति उमाशंकर अकेला, सदस्य डॉ. लंबोदर महतो, भूषण बाड़ा, पूर्णिमा नीरज सिंह, इंद्रजीत महतो ने परिसदन में डीसी राजेश सिंह, पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा सहित जिले के अन्य वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें समिति ने विधानसभा सदस्यों से प्राप्त विभिन्न विकास कार्यो से संबंधित निवेदनों के संबंध में चर्चा की।

दोपहर बाद समिति बोकारो स्टील में स्थल जांच करने पहुंची। यहां कोक ओवन की व्यवस्था पर समिति के सदस्यों ने सवाल उठाया। सभापति उमाशंकर अकेला ने कहा कि जब स्थायी प्रकृति का काम है तब यहां स्थायी से अधिक ठेका मजदूर कैसे काम कर रहे हैं। यही नहीं ठेका श्रमिकों को झारखंड सरकार का न्यूनतम वेतन देने पर भी समिति ने आपत्ति प्रकट किया। कहा कि एक ओर प्रबंधन अपने को केन्द्रीय उपक्रम मानते हुए केन्द्रीय श्रम विभाग के अधीन रखता है पर वेतनमान देने के समय राज्य सरकार का वेतनमान दिया जाता है जो कि उचित नहीं है। समिति अपनी अनुशंसा केन्द्रीय श्रम विभाग को भेजेगी। इसके बाद समिति के सदस्य बियाडा के उद्योगों में देखने गए। यहां डालमिया सीमेंट, श्री भोले, सुंदररम स्टील सहित बियाडा के कई उद्योगों में स्थल जांच इएसआइ व पीएफ की रकम नहीं जमा करने के मिले प्रमाण मिले। इस पर समिति के सदस्य डॉ लंबोदर महतो ने कारखाना निरीक्षक व अन्य से कारण पृच्छा करने का निर्देश दिया। मौके पर श्रम अधीक्षक हरेन्द्र कुमार सिंह, बियाडा के सन्नी कुमार, सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.