मजदूरों व विस्थापितों को वाजिब अधिकार दिलाने की पहल

संवाद सहयोगी करगली (बेरमो) मजदूरों एवं विस्थापितों को वाजिब अधिकार दिलाने की पहल करते हुए सोमवार को राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ के प्रतिनिधियों ने करगली गेट से जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:51 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:51 AM (IST)
मजदूरों व विस्थापितों को वाजिब अधिकार दिलाने की पहल
मजदूरों व विस्थापितों को वाजिब अधिकार दिलाने की पहल

संवाद सहयोगी, करगली (बेरमो) : मजदूरों एवं विस्थापितों को वाजिब अधिकार दिलाने की पहल करते हुए सोमवार को राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ (राकोमसं) के प्रतिनिधियों ने करगली गेट से जुलूस निकालकर सीसीएल बीएंडके महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। उसके बाद एसओपी रजीव कुमार को 28 सूत्री मांग पत्र सौंपा। इससे पहले करगली गेट स्थित दुर्गा मंडप परिसर से जुलूस निकालकर नारेबाजी करते हुए राकोमसं के प्रतिनिधियों ने बीएंडके महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष पहुंचकर सभा की। संबोधित करते हुए राकोमसं के क्षेत्रीय सचिव श्यामल कुमार सरकार ने कहा कि यदि मांगों का निराकरण करने की दिशा में 14 दिन में पहल नहीं की गई तो 11 अगस्त से पूरे बीएंडके एरिया में अनिश्चितकालीन चक्काजाम आंदोलन किया जाएगा। बीएंडके प्रक्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों एवं असंगठित मजदूरों के साथ ही विस्थापितों की समस्याओं का प्रबंधन समाधान करे। प्रबंधन की टालमटोल की नीति अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

राकोमसं के कार्यकारी अध्यक्ष महेंद्र कुमार विश्वकर्मा ने कहा कि बंद पड़ी करगली वाशरी एवं करगली कोलियरी को चालू करने के दिशा में प्रबंधन की ओर से पहल नहीं की जा रही है। कारो परियोजना में एक भी डिपार्टमेंटल फेज चालू नहीं किया गया है। सारे काम आउटसोर्सिंग कंपनी से कराए जा रहे हैं। मजदूरों के आवासों में कायाकल्प योजना के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। सुबोध सिंह पवार ने कहा कि आउटसोर्सिंग कंपनियां मजदूरों को वाजिब सुविधाएं व वेतन नहीं दे रही है। इसके खिलाफ मजदूरों को एकजुट होकर संघर्ष करना होगा। कोल इंडिया की हाई पावर कमेटी के निर्णय अनुसार असंगठित मजदूरों को वेतन दिया जाए। मौके पर किशोरी शर्मा, प्रताप सिंह, गोपालचंद्र मंडल, अशोक कुमार अग्रवाल, शरण सिंह राणा, जयनाथ तांती, ललन रवानी, कर्मा तुरी, रिकू कुमार निषाद, मो. सरफुद्दीन, सुरेश त्रिपाठी, राम कुमार, जीबू विश्वकर्मा, हरिमोहन सिंह, अभय सिंह, पुनीत महतो, उत्तम कुमार, गौतम सेनगुप्ता, शेलवन राज, सुब्रत गांगुली, गुलाम रब्बानी, रफीक अंसारी, जयबहादुर थापा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी