इलाज के लिए काटता रहा अस्पताल का चक्कर, मौत

संस ललपनिया (बेरमो) गोमिया प्रखंड की पंचमो पंचायत के रहावन ग्रामवासी 50 वर्षीय प्रवासी मजदूर श्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:11 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:11 PM (IST)
इलाज के लिए काटता रहा अस्पताल का चक्कर, मौत
इलाज के लिए काटता रहा अस्पताल का चक्कर, मौत

संस, ललपनिया (बेरमो) : गोमिया प्रखंड की पंचमो पंचायत के रहावन ग्रामवासी 50 वर्षीय प्रवासी मजदूर शंभु महतो की मौत रविवार को हो गई। शंभू दो दिन पहले ही ओडिशा से लौटा था, जिसे होम क्वारंटाइन रहने का निर्देश दिया गया था। स्वजनों ने बताया कि शनिवार को अचानक सांस लेने में तकलीफ होने से उसकी तबीयत खराब होने लगी। आनन-फानन में इलाज के लिए रामगढ़ ले गए, जहां किसी भी अस्पताल में भर्ती नहीं लिया। थकहार के वापस घर लौटना पड़ा, जहां देर रात उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार शंभु की तबीयत खराब होने पर जिस कंपनी में वह कार्य करता था उसकी गाड़ी उसे ओडिशा से पंचमो छोड़ने आई थी। ग्रामीणों की माने तो शंभू के वापस गांव लौटने पर उसकी कोई जांच भी नहीं हुई थी। मौत के बाद लोगों में दहशत का माहौल है।

----

बिना बिजली-पानी के बना दिया क्वारंटाइन सेंटर : पंचमो पंचायत के जटयैटांड़ स्थित नव प्राथमिक विद्यालय में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में न तो बिजली की व्यवस्था है और न ही पानी की। यहां बाहर से आने वाले लोगों को ठहरने के लिए बेड तक नहीं है। क्वारंटाइन सेंटर के प्रभारी उमेश कुमार महतो ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर केवल नाम का सेंटर है। यहां पर किसी भी प्रकार की कोई सुविधा नहीं है। पानी के लिए चापाकल है, जो कब से खराब है पता नहीं। कोई सुविधा नहीं होने की वजह से बाहर से आने वाले लोगों को होम आइसोलेशन रहने का निर्देश दे घर भेज दिया जाता है। अभी बाहर से लौटे दो प्रवासी मजदूरी की जानकारी है। जिन्हें होम आइसोलेट किया गया है।

-------

क्या कहतीं हैं निवर्तमान मुखिया : निवर्तमान मुखिया रेनुका देवी का कहना है कि प्रशासन ने केवल नाम के लिए क्वारंटाइन सेंटर बना दिया है। सेंटर में बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधा नहीं है। बाहर से लौटने वाले मजदूरों को मजबूरन होम क्वारंटाइन किया जा रहा है, जो उनके परिवार के लिए ठीक नहीं है। पंचायत सचिव फुलचंद करमाली ने कहा कि जटैयाटांड़ नव प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटाइन केंद्र स्थानांतरित करने को लेकर गोमिया बीडीओ को पत्र लिखा गया है, आदेश मिलते केंद्र को शिफ्ट कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी