दिग्यांगों को नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ

विकलांग कल्याण समिति के सदस्यों ने पुराना बीडीओ ऑफिस एरिया स्थित कार्यालय में योजनाओं का लाभ न मिलने पर अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस को काले दिवस के रूप में मनाते हुए विरोध जताया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:26 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:26 PM (IST)
दिग्यांगों को नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ
दिग्यांगों को नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ

करगली/फुसरो (बेरमो) : गुरुवार को विकलांग कल्याण समिति एवं राष्ट्रीय विकलांग पार्टी सह संघर्षशील दिव्यांग संघ ने फुसरो में आयोजित समारोह में दिव्यांगजनों ने काला बिल्ला लगाकर अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया। विकलांग कल्याण समिति के सदस्यों ने पुराना बीडीओ ऑफिस एरिया स्थित कार्यालय में योजनाओं का लाभ न मिलने पर अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस को काले दिवस के रूप में मनाते हुए विरोध जताया।

समिति के महासचिव भुनेश्वर महतो ने कहा कि दिव्यांगों को किसी भी योजना का लाभ सही ढंग से नहीं मिल पाता है। उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारी बेलगाम हो गए हैं। जो भी केंद्र सरकार की योजना पारित होती है, वह दिव्यांगजनों तक नहीं पहुंच रहा है। यहां आदिवासी जनकल्याण ट्रस्ट के निदेशक संजय पोद्दार की ओर से स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया, जिसमें दर्जनों लोगों ने उपचार कराया। मौके पर चितामन कुमार महतो, के वर्णवास, संजय चौहान, नारायण महतो, पूनम सिंह, अर्चना बोस, अंजना सिन्हा, रामलखन राय, बसंतकिशोर मिज आदि मौजूद थे।

वहीं, राष्ट्रीय विकलांग पार्टी व संघर्षशील दिव्यांग संघ की ओर से भी फुसरो में दिव्यांग दिवस को काला दिवस के रूप में मनाया गया। राष्ट्रीय विकलांग पार्टी के जिला महासचिव उज्ज्वल चक्रवर्ती ने कहा कि सरकार ने दिव्यांगजनों को अधिकार अधिनियम-2016 को पूरी तरह से लागू करने के प्रति ध्यान नहीं दिया। नतीजतन, किसी अधिकारी को यह नहीं मालूम कि वैसा भी कोई कानून है, जो दिव्यांगजनों को विभिन्न अधिकार दिलाता है। मौके पर नंदू पंडित, गायत्री कुमारी, पूनम कुमारी, सोनी कुमारी, इरशाद आलम, रविशंकर प्रसाद, दीपक सिंह, अलीजान खान, लखबीर सिंह, राजेश पांडेय, मनोज कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी