फतेहपुर जलापूर्ति योजना वर्षो से बंद, विभाग उदासीन

तालगड़िया चंदनकियारी प्रखंड के सिलफोर पंचायत के लोगों की प्यास बुझाने के लिए सरकार लाखो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:39 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:39 PM (IST)
फतेहपुर जलापूर्ति योजना वर्षो से बंद, विभाग उदासीन
फतेहपुर जलापूर्ति योजना वर्षो से बंद, विभाग उदासीन

तालगड़िया: चंदनकियारी प्रखंड के सिलफोर पंचायत के लोगों की प्यास बुझाने के लिए सरकार लाखों रुपये खर्च की फिर भी लोगों को पानी नहीं मिला। आज भी नल सूखे पड़े हैं। लोगों को दामोदर नदी जाना पड़ता है। पंचायत अंतर्गत करीब छह हजार आबादी के लिए फतेहपुर जलापूर्ति योजना सफेद हाथी सिद्ध हो रही है। दामोदर नदी तट पर बसे फतेहपुर, पड़वा, सिलफोर, बेलटांड़, तलगड़िया आदि गांवों में पेयजल आपूर्ति के लिए बनी इस योजना से लोगों को कोई फायदा नहीं हो रहा है। पीएचईडी विभाग के लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी लोगों को पानी नहीं मिल सका। हर साल ग्रामीण हो-हल्ला करते हैं। लिखित शिकायत भी करते हैं, तब विभाग थोड़ा सक्रिय होता है, लेकिन टेंडर और मरम्मत होते-होते गर्मी का मौसम बीत जाता है। पर, पानी नहीं पहुंच पाता है । वित्तीय वर्ष 2009 में निर्मित इस योजना को संचालन के लिए अब तक चार बार टेंडर हुआ, लेकिन मरम्मत कुछ भी नहीं हुआ। निर्माण के बाद बनाने वाला ठेकेदार ने करीब दो वर्षों तक किसी तरह चलाया, वह भी नियमित नहीं। इसके बाद सरकार को सौंप दिया गया। फिर संचालन के लिए ग्राम स्वच्छता समिति को हैंड ओवर किया गया ।

-----

निर्माण में अनियमितता, मरम्मत के लिए कई बार टेंडर : फतेहपुर जलापूर्ति योजना का निर्माण में ही अनियमितता बरती गई है। मोटर बहुत कम एचपी का लगाया गया था। एक मोटर जल गया है। दूसरे का हालत खराब है। जलापूर्ति के लिए बिछाए गए पाइप में लिकेज होने के कारण पानी रास्ते में ही गिर जाता है। इन खामियों को दूर करने के लिए कई बार टेंडर हुआ, लेकर समस्या जस की तस है। --- क्या कहते हैं ग्रामीण

गांव में पानी की काफी समस्या है। लोगों को काफी दिक्कत हो रही है। नहाने धोने के लिए दामोदर नदी जाना पड़ता है। पेयजल की किल्लत है। जल मीनार से आपूर्ति हमेशा बंद रहता है। अगर इस बार मरम्मत नहीं किया गया तो आन्दोलन को बाध्य होंगे।

सुभाष महतो, सिलफोर

----

लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी फतेहपुर जलापूर्ति योजना का लाभ ग्रामीण को नहीं मिल रहा है। बार-बार शिकायत के बाद भी परियोजना दुरुस्त नहीं किया जा रहा है। सरकार अविलंब मरम्मत कार्य कराए। ताकि, लोगों को पानी उपलब्ध हो सके।

अनुप दशौंधी , तालगड़िया

-----------------------------

परियोजना के निर्माण में अनियमितता बरती गई है। इसे मरम्मत को लेकर बार-बार टेंडर होता है, लेकिन सुधार नहीं हो रहा है। हम लोगों को पानी के लिए काफी कठिनाई हो रही है। जल मीनार से जल का सप्लाई नहीं हो रहा है। विभाग भी निष्क्रिय है।

राजेन्द्र दास, बेलटांड़ निवासी

chat bot
आपका साथी