बिजली विभाग की मशीन को पसंद नहीं नए नोट

बोकारो : विद्युत विभाग की बि¨लग व्यवस्था सुधरने का नाम नहीं ले रही है। उपभोक्ताओं के सहुलियत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 09:00 AM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 09:00 AM (IST)
बिजली विभाग की मशीन को पसंद नहीं नए नोट
बिजली विभाग की मशीन को पसंद नहीं नए नोट

बोकारो : विद्युत विभाग की बि¨लग व्यवस्था सुधरने का नाम नहीं ले रही है। उपभोक्ताओं के सहुलियत के लिए विभाग द्वारा बिजली बिल जमा करने के हेतु सभी विद्युत उपकेंद्र में ऑल टाइम पेमेंट (एटीपी) मशीन लगाई गई है। यह मशीन इसलिए लगाई गई थी ताकिउपभोक्ता को बिल जमा करने में कोई परेशानी ना हो और लाइन में ना लगना पड़े।

अब यही एटीपी मशीन उपभोक्ता के लिए परेशानियों का सबब बन गई है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है मशीन द्वारा नए नोट को रिजेक्ट करना। कोई भी एटीपी मशीन नया नोट नहीं ले रही है। मशीन 10, 50, 100, 200 के नए नोट को स्वीकार नहीं कर रही है। कई-कई मशीन तो पांच सौ के नोट को भी रिजेक्ट कर दे रही है। बिल जमा करने आए उपभोक्ताओं को मजबूरी में पुराने नोट को खोजना पड़ रहा है ताकि बिल जमा कर सकें।

-------------------

मैनुअली जमा नहीं होता बिल : विभाग के आदेशानुसार जहां पर भी एटीपी मशीन लगी हुई है वहां पर मैनुअली बिल जमा करने की मनाही है। विशेष परिस्थिति या मशीन खराब हो जाए तो विभाग के वरीय अधिकारी के आदेश के बाद मैनुअली बिल जमा किया जाता है। ऐसे में बिल जमा करने आए उपभोक्ता की सुननेवाला कोई नहीं है।

----------------

वर्जन : मशीन का साफ्टवेयर अपडेट नहीं होने की वजह से ऐसी परेशानी हो रही है। इसकी जानकारी मशीन लगाने वाली एजेंसी और विभाग के वरीय अधिकारी को दे दी गई है। बहुत जल्द ही इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। अगर एटीपी मशीन से बिल नहीं जमा हो रहा है तो उपभोक्ता मैनुअली बिल जमा कर सकते हैं। कहीं भी कोई परेशानी हो तो उपभोक्ता सीधे मुझसे मिल सकते हैं।

सुनील कुमार, कार्यपालक अभियंता चास विद्युत प्रमंडल

--------------------

सुविधा के लिए लगी मशीन किसी भी काम की नहीं है। बिल जमा करने आया हूं मशीन द्वारा पांच सौ के नोट को नकार दिया गया। अब सौ और पचास के पुराने नोट कहां से लाऊं। सरकार को नया नोट लाने से पहले व्यवस्था को ठीक करना चाहिए।

सुबोध ¨सह, उपभोक्ता, चीरा चास

------------------

मशीन दो सौ का नया नोट नहीं ले रहा है। बिल जमा करना जरूरी है, नहीं तो विलंब शुल्क जुड़ जाएगा। मैनुअली बिल जमा नहीं हो रहा है। इसकी वजह से काफी परेशानी हो रही है।

दिगंबर बाउरी, उपभोक्ता जयतारा

---------------

मशीन द्वारा नया नोट नहीं लेने की वजह से दोबारा पुराना नोट लेकर आया हूं। इसकी वजह से बिजली विभाग का दो बार चक्कर लगना पड़ा। विभाग को इस खराबी को जल्द से जल्द ठीक करना चाहिए।

अजीत कुमार, उपभोक्ता पचौरा

chat bot
आपका साथी