साल भर बाद मिली छात्रवृत्ति तो खिले चेहरे

जागरण संवाददाता बोकारो छात्रवृत्ति की बाट जोह रहे लगभग 350 विद्यार्थियों के चेहरे पर चमक गए जब उनके अकाउंट में रुपये आ गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 01:21 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 01:21 AM (IST)
साल भर बाद मिली छात्रवृत्ति तो खिले चेहरे
साल भर बाद मिली छात्रवृत्ति तो खिले चेहरे

जागरण संवाददाता, बोकारो: छात्रवृत्ति की बाट जोह रहे लगभग 350 विद्यार्थियों के चेहरे पर उस वक्त खुशी छा गई, जब उनके मोबाइल पर छात्रवृत्ति की राशि खाते में जमा होने का संदेश प्राप्त हुआ। सनद रहे कि विद्यार्थियों ने अगस्त 2020 एवं जनवरी 2021 में छात्रवृत्ति के लिए कल्याण विभाग में ऑनलाइन आवेदन दिया था। इसके बाद से ही वह छात्रवृत्ति का इंतजार कर रहे थे। जबकि, समय से छात्रवृत्ति नहीं मिलने से विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

दैनिक जागरण ने दो जून के अंक में बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में अध्ययनरत एससी-एसटी व ओबीसी समुदाय के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिलने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। इसके बाद कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बच्चों की पीड़ा को संज्ञान में लिया। लिहाजा, इस दिशा में तत्काल कार्रवाई करते हुए छात्रवृत्ति की राशि विद्यार्थियों के खाते में भेज दी गई। इन्हें 3500 से 3900 रुपये छात्रवृत्ति प्रदान की गई है। विद्यार्थियों ने दैनिक जागरण के प्रति आभार व्यक्त किया।

------

फोटो: 15 बोकारो 40

पिता भरत गोराई किसान हैं। इनकी आय कम है। इसलिए छात्रवृत्ति के सहारे आगे की पढ़ाई संभव है। छात्रवृत्ति के लिए इंतजार कर रही थी। दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद 3500 रुपये की छात्रवृत्ति ई कल्याण के जरिए प्राप्त हुई।

सुभद्रा कुमारी, छात्रा -----

फोटो: 15 बोकारो 41

बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में स्नातक प्रतिष्ठा सेमेस्टर तीन की छात्रा हूं। पिता दिहाड़ी मजदूर हैं। पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति का सहारा है। दैनिक जागरण में इससे संबंधित खबर प्रकाशित होने के बाद विभाग ने खाते में 3600 रुपये ई कल्याण के माध्यम से भेजा गया है।

पूजा कुमारी, छात्रा -------

फोटो: 15 बोकारो 42

मेरे पिता की आय काफी कम है। कोरोना काल में इनका काम बंद है। इसलिए कॉपी-किताब खरीदने तक के रुपये नहीं थे। दैनिक जागरण की पहल से 3500 रुपये छात्रवृत्ति की राशि मिली।

राकेश कुमार, छात्र ----

फोटो: 15 बोकारो 43

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के बाद से रुपये मिलने का इंतजार कऱ रहा था। लंबे इंतजार के बाद अब उनके खाते में समाज कल्याण विभाग ने 3600 रुपये भेज दिए हैं।

शिव शंकर साव, छात्र -----

फोटो: 15 बोकारो 45 सिटी कॉलेज के विद्यार्थियों ने ई-कल्याण से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन दिया था। लगभग साल भर से छात्रवृत्ति के लिए इंतजार कर रहे थे। दैनिक जागरण में इस संबंध में खबर प्रकाशित होने के बाद विभाग के अधिकारियों ने इनकी सुध ली।

राजवीर शर्मा, संस्थापक हिदी विकास मंच सिटी कॉलेज सह एनएससी सदस्य। -----

फोटो: 15 बोकारो 47

ई कल्याण के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। कुछ बच्चों की छात्रवृत्ति स्वीकृत भी हो गई थी। इसके बावजूद राशि उनके बैंक खाते में नहीं भेजी गई थी। दैनिक जागरण में इस संबंध में खबर प्रकाशित होने के बाद विभाग की ओर से विद्यार्थियों के खाते में छात्रवृत्ति की राशि भेजी गई।

सोमनाथ नायक, पूर्व सचिव बोकारो स्टील सिटी कॉलेज छात्र संघ

chat bot
आपका साथी