युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारेंगे सेवानिवृत्त प्रशिक्षक व विशेषज्ञ

बोकारो बीएसएल प्रबंधन की ओर से बोकारो इस्पात नगर एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में खेलकूद क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 09:18 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 09:18 PM (IST)
युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारेंगे सेवानिवृत्त प्रशिक्षक व विशेषज्ञ
युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारेंगे सेवानिवृत्त प्रशिक्षक व विशेषज्ञ

बोकारो : बीएसएल प्रबंधन की ओर से बोकारो इस्पात नगर एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में खेलकूद का बेहतर माहौल तैयार किया जा रहा है। बीएसएल क्रीड़ा एवं नागरिक सुविधाएं विभाग की ओर से जमीनी स्तर पर खेल को विकसित करने की दिशा में सकारात्मक काम किया जा रहा है। इसके तहत बोकारो इस्पात नगर के सेक्टर चार स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में वालीबाल एवं सेक्टर तीन सामुदायिक केंद्र के मैदान में बास्केटबाल डे बोर्डिंग सेंटर खोला जाएगा।

विभाग की ओर से नगर में हाकी डे बोर्डिंग सेंटर खोलने की भी योजना है। डे बोर्डिंग सेंटर में युवा खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए बीएसएल के सेवानिवृत्त प्रशिक्षक व खेल विशेषज्ञों की सेवा ली जाएगी। सेवानिवृत्त प्रशिक्षक व विशेषज्ञ युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारेंगे। सेवानिवृत्त प्रशिक्षक व विशेषज्ञों को मानदेय पर रखने की योजना है। युवा खिलाड़ियों को सेवानिवृत्त प्रशिक्षक व विशेषज्ञों के अनुभव का लाभ मिलेगा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर का दिया जाएगा प्रशिक्षण :

सेल बास्केटबाल व वालीबाल डे बोर्डिंग सेंटर के लिए युवा खिलाड़ियों को चयनित किया गया है। सेल हाकी डे बोर्डिंग सेंटर के लिए विभाग की ओर से चयन परीक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। बेहतर प्रदर्शन के आधार पर युवा खिलाड़ियों को चयनित किया जाएगा। बीएसएल के सेवानिवृत्त प्रशिक्षक व विशेषज्ञ युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण देंगे। इन्हें खेल के नियम व तकनीक की जानकारी प्रदान करेंगे। खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए तैयार करेंगे।

क्रीड़ा स्थल को किया जा रहा विकसित :

बीएसएल प्रबंधन की ओर से बोकारो इस्पात नगर के विभिन्न सेक्टर में 30 क्रीड़ा स्थलों को विकसित किया जा रहा है। यहां फुटबाल, वालीबाल, बास्केटबाल आदि खेल के लिए बेहतर सुविधा व संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही मैदान में वाकिग ट्रैक भी बनवाया जाएगा। नगर के आवासीय कालोनी में रहने वाले बच्चों व युवाओं को खेलकूद से जोड़ा जाएगा। इस्पात कर्मियों व अधिकारियों के अलावा बुजुर्ग लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी